ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच पद से हट सकते हैं डैरेन लेहमन: रिपोर्ट

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच सामने आए बॉल टैंपरिंग के विवाद ने समूचे क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया है. इस विवाद से ऑस्ट्रेलियाई को तो बड़ा नुकसान हुआ है, बल्कि इस घटना ने सभी क्रिकेट प्रेमियों को भी निराश कर दिया है. सिर्फ क्रिकेट फैन्स ही नहीं, इस शर्मनाक घटना ने पूरे ऑस्ट्रेलिया को ही हिला कर रख दिया है और इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि खुद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टर्बुनेल को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा है. स्टीव स्मिथ को कप्तान और डेविड वार्नर को उप कप्तान का पद छोड़ना पड़ा है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि इस विवाद की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरन लेहमन पर भी गाज गिर सकती है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रहे सीरीज के चौथे टेस्ट मैच से पहले लेहमन कोच के पद से हट सकते हैं. इंग्लैंड के अखबार डेली टेलिग्राफ में मंगलवार को छपी एक खबर के मुताबिक, इस विवाद के बाद डैरेन लेहमन कोच का पद छोड़ सकते हैं.

'लेहमन पूरे मामले में समान रूप से दोषी'
ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने इस पूरे मामले में कोच डैरेन लेहमन को भी समान रूप से दोषी माना है. उनका कहना है कि भले ही कोच को इस  चीटिंग के बारे में जानकारी हो या नहीं, लेकिन वह इस मामले में उतने ही दोषी हैं जितने स्टीव स्मिथ या टीम के बाकी खिलाड़ी. 

अगर ऐसा हुआ तो स्मिथ और वॉर्नर पर लग सकता है लाइफटाइम बैन

स्मिथ ने कहा, कोच को नहीं थी इस मामले की जानकारी 
स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में माना था कि वह इस पूर्वनियोजित योजना के मास्टरमाइंड थे और ये योजना लंच ब्रेक के दौरान बनाई गई थी. स्मिथ ने कहा, 'नेतृत्व समूह इसके बारे में जानता था. हमने इसके बारे में लंच के दौरान बात की थी. मैं जो हुआ उस पर गौरवान्वित नहीं हूं. ये खेल भावना नहीं है.' स्मिथ ने हालांकि कहा कि कोच डैरेन लेहमन को इस षड्यंत्र की जानकारी नहीं थी. लेकिन लेहमेन को बैनक्रॉफ्ट की गेंद से छेड़छाड़ की पहली फुटेज दिखाए जाने के बाद 12वें खिलाड़ी पीटर हैंड्सकॉम्ब द्वारा मैदान पर संदेश भिजवाते देखा गया था. स्मिथ ने कहा, 'कोच इसमें शामिल नहीं थे, ये पूरी तरह नेतृत्व समूह का फैसला था और इसमें खिलाड़ी शामिल थे.' हालांकि स्मिथ ने इस घटना के सामने आने के बाद भी कप्तानी छोड़ने से इनकार करते हुए कहा, 'मुझे अब भी लगता है कि मैं इस काम के लिए सही व्यक्ति हूं.'

आज आ सकता है फैसला 
क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष जेम्स सदरलैंड दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में हुए गेंद से छेड़खानी के विवाद की जांच के लिए जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हो चुके हैं. ऐसी उम्मीद है कि इस मामले में बुधवार को कई चीजें सामने आ सकती हैं. सदरलैंड सीए के कार्यकारी महाप्रबंधक टीम परफॉर्मेस पैट हावर्ड और सीनियर कानूनी सलाहकार इयान रॉय के साथ जुड़ेंगे. 

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट शुक्रवार से जोहान्सबर्ग में शुरू हो रहा है. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को जारी बयान के मुताबिक सदरलैंड ने कहा था कि वह रॉय से जोहान्सबर्ग में मिलेंगे और केपटाउन में की गई जांच पर उनसे बातचीत करेंगे और साथ ही सीए द्वारा लिए जाने वाले फैसलों पर विचार करेंगे."

सीए के चैयरमेन डेविड पीवर ने कहा है कि निदेशक मंडल को इस बारे में सभी कुछ बता दिया गया है और उनको उम्मीद है कि 48 घंटों में सारी जानकारी सार्वजनिक कर दी जाएगी. पीवर ने कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का निदेशक मंडल इस मामले को जानता है और जेम्स का दक्षिण अफ्रीका जाने, वहां से जांच पर प्रतिक्रिया लेने की बात को लेकर पूरी तरह से समर्थन करता है."

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com