ऑस्ट्रिया में 7 मस्जिद को किया जाऐगा बंद, 60 इमाम भी होगे बर्खास्त

ऑस्ट्रिया में सात मस्जिदों को बंद किया जा रहा है. इन मस्जिदों के 60 इमाम भी बर्खास्त किए जाएंगे. सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह राजनीतिक इस्लाम और धार्मिक समूहों को मिलने वाले विदेशी धन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सात मस्जिदों को बंद कर रही है. इमामों को भी हटाया जाएगा.

यहां की कुछ मस्जिदों के तार तुर्की राष्ट्रवादियों से जुड़े होने के आरोप लगे थे. अप्रैल में ऐसी कई तस्वीरें सामने आई थीं जिसमें बच्चे तुर्की सेना की वर्दी पहने गैलीपोली में हुई प्रथम विश्व युद्ध की लड़ाई का नाटक करते दिखे थे. नाटक में बच्चे मृत होने का अभियनय कर रहे थे और उन्हें तुर्की के राष्ट्रीय झंडे से लपेटा जा रहा था.

ये नाटक एक मस्जिद में हुआ था, जिसे कथित तौर पर विएना-फैवरिटन में मौजूद तुर्की का राष्ट्रवादी समूह ग्रे वूल्फ़्स ग्रुप चला रहा था. इस समूह की शाखाएं कई और देशों में भी हैं.

ऑस्ट्रिया में 2015 में लागू एक कानून के तहत कोई भी धार्मिक संगठन विदेश से पैसा नहीं ले सकता। ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री हर्बर्ट किकल ने बताया कि तुर्की-इस्लामिक सांस्कृतिक संगठन (एटीआईबी) के 60 इमाम के होम परमिट की जांच की जा रही है। किकल ने दावा किया कि दो मामलों में परमिट खत्म किए जा चुके हैं, जबकि पांच अन्य को परमिट देने से इनकार कर दिया गया है।

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबास्टियन कुर्ज़ ने कहा कि ये कार्रवाई मस्जिदों के राजनीतिक इस्तेमाल के ख़िलाफ़ की जा रही है.मस्जिदों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की तुर्की ने निंदा की है. तुर्की के राष्ट्रपति के दफ़्तर का कहना है कि ऑस्ट्रिया की ये हरकत, "इस्लाम से डर पैदा करने वाली, नस्लीय हिंसा और भेदभाव से भरी है."

पिछले साल हुए चुनाव में कुर्ज और उनकी सहयोगी पार्टियों ने आव्रजन नीतियों को कड़ा बनाने और धार्मिक कट्टरता को खत्म करने की बात कही थी। हाल में ऑस्ट्रियाई सरकार ने एलान किया था कि स्कूलों में पढ़ने वाली बच्चियों के चेहरा ढकने पर भी रोक लगाएगा।

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com