इंडोनेशिया में जबरदस्त भूकंप और सुनामी का कहर, कम से कम 400 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में जबरदस्त भूकंप के बाद सूनामी ने भी कहर बरपाया है भूकंप और सुनामी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या कम से कम 400 है. वहीं सैंकड़ों लोग लापता बताए जा रहे हैं. हालांकि अभी अस्पतालों में सैकड़ों की संख्या में घायलों का इलाज चल रहा है राहत और बचाव कर्मी भी प्रभावितों की सहायता में लगे हैं. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने मृतकों की संख्या अब तक 384 बताई है. यह आंकड़ा पालू नाम के शहर में मारे गए लोगों का है. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. करीब साढ़े तीन लाख की आबादी वाले शहर पालू में कल सुनामी की पांच फुट ऊंची लहरें उठी थीं.

खबर है आपदा प्रभावित शहर के करीब 350000 लोगों के घर ढह गए हैं या छतिग्रस्त हो गए हैं। भूकंप के बाद अगले दिन भी शहर में करीब 5 फिट ऊंची सुनामी की लहरें आईं। घटना शुक्रवार को उस वक्त हुई तब बहुत से लोग बीच पर मनाए जाने वाले एक वार्षिक उत्सव की तैयारी कर रहे थे। 

कई लोगों के शव समुद्र तट पर नजर आए. आपदा एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार की शाम होने के कारण समुद्र तट के किनारे जश्न की तैयारियों में जुटे सैकड़ों लोगों का अता-पता नहीं होने के कारण भी चिंता पैदा हो गई है. अस्पतालों में बड़ी संख्या में घायल लोग भर्ती हैं. कई लोगों का इलाज खुले आसमान के नीचे किया जा रहा है जबकि जीवित बचे अन्य लोग मृतकों के शव बरामद करने में जुटे हुए हैं. जबकि मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है। एक आदमी को कीचड़ से सना हुआ मरे बच्चे का शव ले जाते हुए देखा गया है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com