अलर्ट जारी: अगले 72 घंटो में कई राज्यो में आंधी-तुफान की आशंका

दिल्ली, जम्मू कश्मीर और हरियाणा समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने बारिश और आंधी की आशंका जताई है. माना जा रहा है कि अगले 72 घंटों तक सागर एक चक्रवाती तूफान बना रहेगा। वहीं हवाओं की गति और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान आधी रात को पश्चिम और दक्षिण पश्चिम की तरफ बढ़ेगा। मौसम विभाग की चक्रवातीय तूफान सागर की आशंका से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र को एडवाइजरी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक, इस बार आंधी-तूफान और भी तेजी से साथ आएगी. वहीं, यूपी के कई जिलों में अगले तीन दिनों में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश की संभावनाएं हैं. यूपी उत्तराखंड में तूफान के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है, प्रशासन ने लोगों को सचेत रहने को कहा गया है.

जानकारी के मुताबिक, 50­ से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली और हरियाणा में भी धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं, देश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि तूफान की वजह से यूपी के सिद्धार्थनगर, कुशीनगर औऱ महाराजगंज प्रभावित होंगे। विभाग ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि यूपी के उत्तरी इलाकों में बारिश और तूफान की संभावना है।

बीते दो सप्ताह से रुक-रुक कर हैरान कर रहा मौसम अभी भी शांत होने का नाम नहीं ले रहा. आपको बता दें कि 2 मई को उत्तर प्रदेश में आए तूफान ने 100 से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी. तूफान और तेज बारिश के बाद से यूपी के आगरा में चीख पुकार मच गई थी. इस तूफान में आगरा, खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह, अछनेरा, पिनाहट और फतेहपुर सीकरी  में लोग ज्यादा प्रभावति हुए.

देश के कई हिस्से में आंधी-तूफान के बीच कई तटीय राज्यों को चक्रवाती तूफान सागर को लेकर चेतावनी जारी की गई है। अदन की खाड़ी में यह चक्रवात उठा है। वहीं हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में  बीते दिन भी धूल भरी आंधी आई और बारिश हुई। हरियाणा में शुक्रवार सुबह से ही बारिश का मौसम बना हुई है। अगले तीन दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान और बारिश आने वाली है। 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com