36 साल बाद बिल गेट्स ने मानी गलती – ctrl+alt+del की जगह देना चाहिए था एक ही बटन

न्यूयोर्क – बुधवार को दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिस गेट्स ने अपनी एक गलती का जिक्र किया है । दरअसल, बिलगेट्स ब्लूमबर्ग बिजनेस फोरम में बोल रहे थे। वहां उन्होने माना कि विंडोज़ कम्प्यूटर में फिलहाल टास्क मैनेजर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले तीन बटन Ctrl-Alt-Del की जगह सिंगल बटन दिया जाना चाहिए था। 


गेट्स ने कहा कि "अगर आज मुझे कोई एक बदलाव करना हो, तो मैं कंट्रोल-अॉल्ट-डिलीट की जगह एक सिंगल बटन देना चाहूंगा, क्योंकि तीन बटन के सहारे कम्प्टयूर में टास्क मैनजेर का काम करना काफी अजीब प्रॉसेस है। एप्पल मैकबुक की तर्ज पर विंडोज में भी एक ही बटन का ऑप्शन दिया जाना चाहिए था। बात 1981 की है, जब शुरुआती दिनों में आईबीएम विंडोज के लिए की-बोर्ड डिजाइन कर रहा था। उसी वक्त मेरे दिमाग में यह बात आई थी कि क्यों न की-बोर्ड में सिंगल बटन रखा जाए। मैंने इस बारे में आईबीएम डेवलपर से भी बात की थी कि आपको सिंगल बटन ही देना चाहिए, लेकिन आईबीएम की-बोर्ड डिजाइनिंग टीम मेरी बातों से सहमत नहीं थी।"


गेट्स ने आगे कहा कि "आईबीएम का कहना था कि सिक्युरिटी के नजरिए से विंडोज के लिए यह कमांड बेहद जरूरी है। इसलिए मुझे उनकी बात माननी पड़ी और मैंने अपना सुझाव वापस ले लिया। वहीं, आईबीएम की की-बोर्ड डिजाइनिंग टीम में शामिल रहे डेविड ब्रेडली ने एक बार कहा था कि हमने इस कमांड को एक शॉर्टकट के तौर पर डेवलप किया था, लेकिन बाद में यह चलन में आ गया। हमारा मकसद सिर्फ यूजर्स के लिए टास्क मैनेजर प्रॉसेस को सुरक्षित और आसान बनाना था।:

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com