बदायूं : डीएम ने पल्स पोलियो जागरूकता रैली को झण्डी दिखा कर किया रवाना

बदायूं: 24 सितम्बर। पल्स पोलियो कार्यक्रम के प्रति जन जागरूकता हेतु शनिवार को शहर में स्कूली बच्चों की रैली निकाली गई। जिलाधिकारी पवन कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर राजकीय इंटर कालेज से रैली को रवाना किया और रैली के आगे आगे चलकर नुमाइन्दगी की। 25 सितम्बर को सभी पोलियो बूथों पर पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। 

पोलियो रैली स्थानीय राजकीय इंटर कालेज से शुरू हुई और लावेला चैक, लोटनपुरा, जोगीपुरा सहित विभिन्न मार्गों से होते हुए जीआईसी कालेज पर ही समाप्त हुई। जिलाधिकारी ने सीएमओ सुनील कुमार, डिप्टी सीएमओ डाक्टर नरेन्द्र सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाक्टर आरएन हरित सहित, यूनीसेफ के सुभाष सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी सुधा सोलंकी एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों और स्कूली बच्चों के साथ रैली के आगे आगे चलकर नुमाइन्दगी की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि 25 सितम्बर को पोलियो बूथ पर सभी सम्बंधित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहकर प्रयास करें कि शून्य से पांच वर्ष तक के शतप्रतिशत बच्चे पोलियो वैक्सीन अवश्य पिएं। जिलाधिकारी ने कहा है कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बूथ दिवस को विद्यालय भी खुले रहें और बच्चे तथा शिक्षक उपस्थित हो कर सहयोग करें। विद्यालय में मध्यान्ह भोजन भी बनवाया जाए। 

25 सितम्बर को बूथ दिवस के अलावा 26 से 30 सितम्बर तक सम्बंधित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी और वंचित बच्चों को तीन अक्टूबर को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। जिलाधिकारी ने आशा, एएनएम,  कोटेदारों, शिक्षा तथा विकास विभाग सहित वाल विकास विभाग का भी पूर्ण सहयोग लिए जाने के निर्देश दिए हैं। रैली में शहर के विभिन्न स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग करते हुए जागरूकता के नारे लगाए। जिलाधिकारी द्वारा स्वयं रैली की नुमाइन्दगी करने पर स्थानीय लोगों ने उनके परिश्रम की सराहना की। जिलाधिकारी ने कहा है कि गत पोलियो कार्यक्रम में कई विभागों, एमओआईसी द्वारा लापरवाही बरतने पर उनको दण्डित किया जा चुका है और इस चक्र में भी जहां खामियां पाई जाएंगी, दोषियों के विरूद्ध अवश्य कार्रवाई की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com