बदायूं : तीन सीडीपीओ का जवाब तलब, एमओआईसी डीएम के निशाने पर

रिपोर्ट (शारिक नसीरी)

बदायूं: 22 सितम्बर। जिलाधिकारी पवन कुमार ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने हेतु स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित समस्त एमओआईसी पर कड़ा शिकंजा कसते हुए पल्स पोलियो एवं टीकाकरण कार्य में लापरवाही बरतने वाली ब्लाक आसफपुर, बिल्सी, जगत, कादरचैक तथा स्थानीय नगर क्षेत्र की सीडीपीओ का जवाब तलब करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दायित्वों के निर्वाहन में शिथिलता बरतने वाले एमओआईसी की भी कड़ी फटकार लगाई और बिल्सी, दहगवां के चिकित्साधिकारियों को चेतावनी दी है कि स्वास्थ्य सम्बंधी किसी कार्यक्रम में लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। 

विकास भवन स्थित सभा कक्ष में गुरूवार को जिलाधिकारी पवन कुमार ने सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव और सीएमओ डाक्टर सुनील कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ लगातार तीन बैठकें करते हुए जिला स्वास्थ्य समिति, पल्स पोलियो तथा टीकाकरण कार्यक्रम की गहन समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा है कि सौंपी गई जिम्मेदारियों को प्रत्येक दशा में पूर्ण करना ही होगा। उन्होंने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में चिकित्साधिकारियों के ढुलमुल रवैए पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि प्रत्येक कार्य की ड््यू लिस्ट तैयार की जाए जिससे नियमित टीकाकरण का शतप्रतिशत लाभ जनता को मिल सके। उन्होंने कहा कि पहली बैठक होने के कारण लापरवाही बरतने वालों को केवल चेतावनी तथा जवाब तलब ही किया गया है यदि रवैए में सुधार नहीं आया तो किसी के साथ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। 

पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत 25 सितम्बर को पोलियो बूथ पर पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। 26 से 30 सितम्बर तक सम्बंधित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी और वंचित बच्चों को तीन अक्टूबर को पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी शून्य से पांच वर्ष तक का बच्चा पोलियो खुराक पीने से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस कार्य की कड़ी निगरानी करने हेतु जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि इसमें शिथिलता बरतने पर कार्रवाई भी अवश्य की जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि पल्स पालियो और नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में सम्बंधित ग्राम प्रधान, निकाय के सभासद, सम्बंधित कोटेदार, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का पूर्ण सहयोग लिया जाए और बूथ दिवस को विद्यालय खुले रहें शिक्षक तथा बच्चे उपस्थित रहकर सहयोग करें और मध्यान्ह भोजन भी बनवाया जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com