पेट्रोल-डीज़ल की किमतों में फिर लगी आग 11वें दिन फिर बढ़े दाम

पेट्रोल-डीज़ल लगातार महंगा हो रहा है. मंगलवार को फिर पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़े हैं. दिल्ली में पेट्रोल 16 पैसे और डीज़ल 19 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 79 रुपये 31 पैसे का और डीज़ल प्रति लीटर 71.34 रुपये का मिल रहा है. पिछले क़रीब एक महीने में दिल्ली में पेट्रोल 3 रुपये 16 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल क़रीब 3 रुपये 60 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 86.72 रुपये का मिल रहा है, जबकि डीजल का दाम 75.74 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल 82.41 और डीजल 75.39 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह कोलकता की बात करें तो पेट्रोल 82.22 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 74.19 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है.
विपक्ष के बाद अब पेट्रोल-डीजल के मुद्दे पर बीजेपी के साथियों ने सवाल उठाए हैं. बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रही जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने सरकार से जनता को राहत देने की अपील की है. त्यागी ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द इससे निपटने का कोई इंतजाम करे. उन्होंने कहा कि सरकार ने जो तर्क दिए हैं वह ईरान, वेनेजुएला में दिक्कतें और अमेरिका-चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर को दर्शाते हैं.

जेडीयू के अन्य नेता अजय आलोक ने भी सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम अब चुभने लगे हैं, रुपया गिर रहा है. ये सब जीडीपी के दावों की हवा निकाल रहे हैं, प्रधानमंत्री को जल्द से जल्द कोई एक्शन लेना चाहिए.

गौरतलब है कि तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट को भी एक वजह बताई जा रही है. दूसरी तरफ, कहा जा रहा है कि तेल की कीमतें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं. बीते सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल करीब चार डॉलर महंगा हो गया था. हालांकि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार जंग गहराने की आशंका से वैश्विक बाजार में शुक्रवार कच्चे तेल की तेजी थम गई. मगर, जानकार बताते हैं मांग और पूर्ति के बदलते परिदृश्य में बहरहाल तेल की महंगाई से निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. 

चिदंबरम ने ट्विटर के माध्यम से कहा, "पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार इजाफा करना जरूरी नहीं है, क्योंकि कीमतों में वृद्धि बहुत ज्यादा कर होने के कारण हो रही है. अगर करों में कटौती की जाए जो कीमतों में भारी कमी आ जाएगी."

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com