सदी के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन

सदी के महान वैज्ञानिक माने जाने वाले स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है। बुधवार सुबह उन्होंने 76 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। आपको बता दें कि काफी लंबे समय से स्टीफन हॉकिंग अस्वस्थ थे। नोबल पुरस्कार से सम्मानित स्टीफन हॉकिंग दुनिया के महान भौतिक वैज्ञानिकों में से एक थी। उनका जन्म इंग्लैंड में आठ जनवरी 1942 को ऑक्सफोर्ड में हुआ था।

जानकारी के मुताबिक स्टीफन एक ऐसी बीमारी से पीड़ित थे, जिसकी वजह से उनके शरीर के कई हिस्सों पर लकवा मार गया था, बावजूद इसके उन्होंने कभी हार नहीं मानी और विज्ञान में क्षेत्र में अपनी खोज जारी रखी।

आपको ये भी बता दें कि हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग थ्योरी को समझने में अहम भूमिका निभाई थी। हॉकिंग के पास 12 मानद डिग्रियाँ थीं और उन्हें अमरीका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान दिया गया था।

हॉकिंग के बच्चों लूसी, रॉबर्ट और टिम ने अपने बयान में कहा, 'हम अपने पिता के जाने से बेहद दुखी हैं।'

Great scientist Stephen Hawking dies at age 76
Great scientist Stephen Hawking dies at age 76

1974 में ब्लैक हॉल्स पर असाधारण रिसर्च करके उसकी थ्योरी मोड़ देने वाले स्टीफन हॉकिन्स साइंस की दुनिया के सेलेब्रेटी थे। इस वैज्ञानिक के दिमाग को छोड़कर उनके शरीर का कोई भी भाग काम नहीं करता था। विश्व प्रसिद्ध महान वैज्ञानिक और बेस्टसेलर रही किताब 'अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' के लेखक स्टीफन हॉकिंग ने शारीरिक अक्षमताओं को पीछे छोड़ते हु्ए यह साबित किया कि अगर इच्छा शक्ति हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।

अपनी सफलता का राज बताते हुए उन्होंने एक बार कहा था कि उनकी बीमारी ने उन्हें वैज्ञानिक बनाने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है। बीमारी से पहले वे अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे, लेकिन बीमारी के दौरान उन्हें लगने लगा कि वे लंबे समय तक जिंदा नहीं रहेंगे तो उन्होंने अपना सारा ध्याना रिसर्च पर लगा दिया। उन्होंने एक बार कहा था, 'पिछले 49 सालों से मैं मरने का अनुमान लगा रहा हूं। मैं मौत से डरता नहीं हूं। मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है। उससे पहले मुझे बहुत सारे काम करने हैं।

Great scientist Stephen Hawking dies at age 76
Great scientist Stephen Hawking dies at age 76

अपने बच्चों को स्टीफन ने टिप्स देते हुए कहा था, 'पहली बात तो यह है कि हमेशा सितारों की ओर देखो… न कि अपने पैरों की ओर….। दूसरी बात कि कभी भी काम करना नहीं छोड़ो, कोई काम आपको जीने का एक मकसद देता है। बिना काम के जिंदगी खाली लगने लगती है। तीसरी बात यह कि अगर आप खुशकिस्मत हुए और जिंदगी में आपको आपका प्यार मिल गया तो कभी भी इसे अपनी जिंदगी से बाहर मत फेंकना।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com