8 राज्यों में भीषण गर्मी: 4 दिन के लिए रेड अलर्ट, पारा 44 डिग्री से ऊपर रहने की ही आशंका

पिछले दो दिनों से दिल्ली प्रचंड गर्मी का सामना कर रही है। गर्म 'लू' के थपेड़ों ने दिल्लीवासियों को दुखी कर दिया है, दिल्ली में पारा 44 डिग्री पहुंच चुका है, जिसके कारण स्थानीय लोगों को घर से बाहर निकलना काफी भारी पड़ रहा है। आपको जानकर हैरत होगी कि मंगलवार को पालम में तापमान 46 पर जा पहुंचा।मौसम विभाग के अनुसार राजधानी के लोगों को अभी गर्मी से छूटकारा नहीं मिलने वाला है, आज भी गर्मी का यही हाल रहेगा और आने वाले कुछ दिन भी ऐसे ही रहने वाले है, मंगलवार को दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और 5 साल का रिकॉर्ड भी टूट गया। कल दिल्ली के लोदी रोड में 43.3, रिज में 44.3, आया नगर में 44.7, मंगेशपुर और नजफगढ़ में 43.7 तापमान दर्ज किया गया।
दिल्ली की गर्मी का असर आस-पास के इलाकों में भी है, मंगलवार को महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर पारा 40 डिग्री को पार कर गया है, यूपी की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में भी सुबह से ही निकली तेज धूप ने मौसम का पारा चढ़ा दिया। यहां अगले 24 घंटों के दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।
यहां तक की रेतीले राजस्थान का बड़ा इलाका भी दिल्ली से चढ़ते तापमान के मामले में पीछे है. देश के 15 राज्यों में इस वक्त पारा 40 डिग्री से पार है और प्रचंड गर्मी से तीन चौथाई हिंदुस्तान पसीने से तर बतर हो रहा है.
मौसम वैज्ञानिकों ने सावधान करते हुए कहा है कि दिल्ली एनसीआर में हालात अभी और खराब हो सकते हैं. पूरा शहर इन दिनों किसी भट्टी से कम नहीं है. अगले 4 से 5 दिनों तक पारा 44 डिग्री से ऊपर रहने की ही आशंका है.
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा और एंटी-साइक्लोनिक हवाओं से तापमान 2 डिग्री और बढ़ने का अनुमान है। 1 जून के आस-पास मानसून आने के संकेत हैं, लेकिन तब तक चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का ही सामना करना पड़ेगा।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com