दिल्ली, यूपी, सहित 13 राज्यों में अगले 72 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने लोगों को गरमी को राहत जरूर दिलाई, लेकिन अब मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है मौसम विभाग ने देशभर के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। अगले 72 घंटों में दिल्ली, यूपी, एमपी सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने ताजा अपडेट में 13 राज्यों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया है। 'ऑरेंज अलर्ट' का मतलब है कि इन इलाकों में रहने वाले अपने-अपने स्तर किसी भी विपदा का सामना करने के लिए तैयार रहें, हो सकता है कि भारी बारिश से यहां हालात बिगड़ जाएं। वहीं इन 72 घंटों में करीब एक दर्जन राज्यों के लिए यलो अलर्ट भी जारी हुआ है।

राज्य के जिन क्षेत्रों में जोरदार बारिश की संभावना जताई जा रही है, वो हैं कैथल, करनाल, जींद, पानीपत, हिसार, फतेहाबाद, यमुनानगर और अंबाला. संभावना है कि इन जिलों में 7 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. राज्य में 28 और 29 जून को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जबकि 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है.

28 जून को आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों, जम्मू कश्‍मीर, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं 28 जून को उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा,  उड़ीसा, झारखंड और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है। 

वहीं, 29 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

हरियाणा की तरह उत्तराखंड में भी अगले कुछ दिन मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहां पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. 27 और 28 जून को यलो अलर्ट जबकि 29, 30 जून और 1 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

यलो अलर्ट उस स्थिति के लिए जारी किया जाता है, जिसमें 7.5 से 15 मिलीमीटर तक भारी बारिश की संभावना होती है. इस दौरान एक घंटे में मूसलाधार बारिश शुरू हो जाती है और अगले 2 घंटों में 15 मिलीमीटर तक बारिश हो जाती है. ऑरेंज अलर्ट में एक से दो घंटे में 15-30 मिलीमीटर तक बारिश होती है. इस स्थिति में क्षेत्र में अचानक बाढ़ आने की संभावना बनी रहती है.

 

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com