पहाड़ों में बर्फबारी और बारिश ने बदला मौसम का मिज़ाज

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पिछले 24 घंटे में बारिश और बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। हिमाचल के जनजातीय इलाकों लाहौल स्पीति और किन्नौर के तकरीबन सभी इलाकों में अच्छी बर्फबारी हुई है। इसके अलावा कुल्लू, मनाली, चंबा, पिन-पार्वती घाटी, डलहौजी और सराहन मैं बर्फबारी की खबर है।

snowfallहिमाचल की राजधानी शिमला में पिछले 24 घंटे से मौसम पूरी तरह से बदल गया है। इस दौरान यहां 32 सेंटीमीटर की भारी बर्फबारी हुई है। मनाली की बात करें तो यहां पर 26 सेंटीमीटर की बर्फबारी हुई है। मनाली के नजदीक रोहतांग दर्रे पर 70 सेंटीमीटर की भारी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। कल्पा और सलोनी में 8-8 सेंटीमीटर की बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। लाहौल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में सुबह से 4 सेंटीमीटर की बर्फबारी रिकार्ड की जा चुकी है।

बर्फबारी के अलावा हिमाचल के अलग-अलग इलाकों में बारिश भी हुई है। मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक धर्मशाला में 44 मिली मीटर, मंडी में 38 मिली मीटर, सोलन में 38 मिलीमीटर, नाहन में 35 मिलीमीटर, उना में 34 मिलीमीटर की जोरदार बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग का कहना है हिमाचल और उत्तराखंड के तमाम इलाकों में अगले 24 घंटे तक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला बना रहेगा।

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 7 तारीख की सुबह तक 17 सेंटीमीटर की भारी हो बर्फबारी चुकी है। पहलगाम में 15 सेंटीमीटर की बर्फबारी और कुपवाड़ा में 7 सेंटीमीटर की बर्फबारी पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड की गई है। गुलमार्ग में 5 फीट रिकॉर्ड बर्फबारी दर्ज की गई है।

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला बना हुआ है। नैनीताल के निचले इलाकों में बारिश, तो वहीं आस-पास की ऊंची पहाड़ियों पर पिछले 24 घंटे में बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। यहां देवस्थल, अल्मोड़ा, रानीखेत और पिथौरागढ़ की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी की खबर है। इसके अलावा उत्तरकाशी और चमोली के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी की खबर है। मौसम विभाग का कहना है बारिश और बर्फबारी का मौजूदा दौर अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com