अलीगढ़ पोस्टमार्टम हाउस से बेहद विचलित कर देने वाली तस्वीरें…सरेआम कुत्ते नौंच-नौंचकर खा रहे, लावारिश लाश!

यूपी के अलीगढ़ पोस्टमार्टम हाउस से बेहद विचलित कर देने वाली तस्वीरें सामने आई है… ऐसी तस्वीरें…. जिसे देखकर शर्म भी शर्मिंदा हो उठे… और इंसानित शर्मसार हो जाए… जी हां… क्योंकि ये तस्वीरें उस लावारिश लाश की हैं… जिसे सरेआम कुत्ते नौंच-नौंचकर खा रहा है…. देखें ये रिपोर्ट…..

 इन तस्वीरों को हम साफ तौर पर नहीं दिखा सकते…. क्योंकि ये वो तस्वीरें हैं जो किसी को भी विचलित कर दें। अलीगढ़ पोस्टमार्टम हाऊस की ये तस्वीरें सरकारी मशीनरी में लगे जंग की चीख-चीखकर गवाही दे रही हैं….. फर्स पर पड़ी लावारिश लाश को एक कुत्ता बड़े आराम से बैठकर नौंच-नौंचकर खा रहा है… और स्वास्थ्य विभाग कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है… किसी को कोई फिक्र नहीं है कि यहां क्या हो रहा है….

 दरअसल… एक लावारिश लाश को पोस्टमार्टम के लिए यहां लाया गया था… लाश को यहां फर्श पर पटककर कर्मचारी यहां से नदारद हो गए… इसी बीच इस लाश को कुत्ते ने अपना निवाला बनाना शुरू कर दिया। मामला मीडिया में आया तो आनन-फानन में कुत्ते को यहां से भगाया गया और अब अधिकारी दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का राग अलापते नज़र आ रहे हैं।

 

 पोस्टमार्टम हाउस के नवीनीकरण के बाद शवों के लिए यहां पर कमरे ही नहीं, बल्कि फ्रीजर भी मौजूद हैं,लेकिन लापरवाही का आलम देखिएं…. लाश को ऐसे ही फर्श पर पटक दिया जाता है। जिसके बाद लाश को कभी कुत्ते तो कभी नेवले खा जाते हैं।

 

 आपको ये भी बता दें कि ये पोस्ट मार्टम हाउस थाना सिविल लाइन क्षेत्र में है। ये पोस्ट मार्टम हाउस पहले उस वक्त चर्चाओं में आया था, शिकायत के बाद पास के ही तालाब की सफाई कराए जाने पर सैंकड़ों नरमुंड मिले थे। सच्चाई हैरत करने वाली थी। कर्मचारियों पर आरोप लगा था कि लावारिश लाशों को अंतिम संस्कार करने के बजाए तालाब में ठिकाने लगा दिया जाता था। उसके बाद से नवीनीकरण तो हुआ, लेकिन जानवरों को रोकने के लिए कोई कवायद नहीं की गई।

 

बहरहाल…. इस मामले के संज्ञान में आने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और मौके पर पहुंचकर निरीक्षण भी किया…. साथ ही दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा भी दिया…. लेकिन देखने वाली बात होगी कि कार्रवाई कब तक होती है….. और कार्रवाई के बाद यहां कुछ सुधार भी होता है या फिर नहीं।

ब्यूरो रिपोर्ट, समाचार टुडे

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com