जाने दुनिया भर में कहां कैसे मनाई जाती है दिवाली

14 साल का कठोर वनवास पूरा करने के बाद मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम चंद्र जी के अयोध्या वापस लौटने पर पूरे राज्य को दुल्हन की तरफ सजाया गया था। उत्साह और उमंग में राज्यभर में दीप जलाए गए थे। तभी से ये त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने लगा, लेकिन अकेले भारत में ही नहीं, बल्कि विश्वभर में इस त्योहार को अलग-अलग और अनोखे तरीके से मनाया जाता है।

वैसे तो भारत समेत श्रीलंका, म्यामांर, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशियाए ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फिजी, मॉरीशस, केन्याए, तंजानिया, दक्षिण अफ्रीका, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो, नीदरलैंड्स, कनाडा, ब्रिटेन और अमेरिका में दीपावली मनाई जाती है। लेकिन हम आपको 8 ऐसे देशों की दिवाली के बारे में बताएंगे, जो बेहद ही अनोखे तरीकों और अलग-अलग नाम से मनाई जाती है।

श्रीलंका की दिवाली

जैसे भारत में रावण वध और वनवास पूरा करके अयोध्या लौटे भगवान श्रीराम चंद्र के आगमन की खुशी में भारत में दीपावली मनाई जाती है, वैसे ही श्रीलंका में रावण वध के बाद विभीषण को लंका का राजपाट सौंपा गया था। कहा जाता है कि विभीषण ने बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में दीपोत्सव मनाने का आदेश दिया था। जिसके बाद से श्रीलंका में भी अमावस्या की शाम दीपक जलाते हैं।

नेपाल और मॉरिशस की दिवाली

भारत जैसी ही दीपावली पड़ौसी देश नेपास और मॉरिशस में भी मनाई जाती है। फर्क सिर्फ इतना है कि वहां पर नई-नवेली दुल्हन ही दीपक जलाती है, जबकि मलेशिया में दिवाली के दिन छुट्टी रहती है। लोग दीपक जलाने के साथ ही रंगोली बनाकर माता लक्ष्मी के आगमन की खुशी मनाते है।

म्यांमार की दीपावली

म्यांमार में दिवाली लाइटिंग फेस्टिवल ऑफ म्यांमार के रूप में मनाई जाती है। ये फेस्टिवल तीन दिन तक चलता है। इस दिन भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के स्वागत में घरों में लाइट्स जलाई जाती है। ये त्योहार अक्टूबर माह में मनाया जाता है।

जापान में ओनियो फायर फेस्टिवल

जापान में बुरी आत्माओं को भगाने के लिए ओनियो फायर फेस्टिवल मनाया जाता है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस त्योहार में 6 बड़े फायर टॉर्च जलाए जाते हैं। यह त्योहार फुकुओका समेत कई शहरों में जनवरी के प्रारंभ में मनाया जाता है।

दक्षिण कोरिया में जेजू फायर फेस्टिवल

दक्षिण कोरिया में फरवरी में जेजू फायर फेस्टिवल मनाया जाता है। बेहतर स्वास्थ्य और अच्छी पैदावार के लिए ये त्योहार पिछले 20 वर्षों से मनाया जा रहा है।

इंग्लैंड में ऑटरी सेंट मैरी फेस्ट

इंग्लैंड के ऑटरी सेंट मैरी शहर में हर 5 नवंबर को ऑटरी सेंट मैरी फेस्ट होता हैए जिसका मुख्य आकर्षण आतिशबाजी होती है। इसकी शुरुआत 1605 में हुई थी।

स्पेन में फालेस

स्पेन में मार्च के महीने में फालेस फायर फेस्टिवल मनाया जाता है। 5 दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में आतिशबाजी के करतब होते हैं।

ईरान में सादेह

ईरान में अंधकार और सर्दी पर जीत तथा अग्नि के सम्मान में जनवरी के अंतिम सप्ताह में फायर फेस्टिवल सादेह मनाया जाता है। करीब 5 दशक से इस फेस्टिवल के मनाए जाने की परंपरा है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com