500-1000 के पुराने नोट रखने पर जुर्माना लगाने की तैयारी में सरकार

30 दिसंबर की सीमा समाप्त होने वाली है उसके बाद अगर किसी के पास पुराने 500 और 1,000 के नोट पाए गए तो केंद्र जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही है। बैंकों में पुराने नोट जमा कराने की समयसीमा समाप्त होने के बाद किसी के पास ये नोट पाए गए तो सरकार उन पर जुर्माना लगाने के लिए अध्यादेश ला सकती है। हालांकि, इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन इसे बुधवार को कैबिनेट के समक्ष रखा जा सकता है। सूत्रों के अनुसार किसी के पास भी पुराने यदि 10 से अधिक नोट पाए गए तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।modi-us_2126610f

अध्यादेश के जरिये सरकार और रिजर्व बैंक की इन नोटों के धारकों को उनके नोट का मूल्य देने का वादा करने वाली देनदारी को भी समाप्त किया जा सकता है। इससे पहले 1978 में मोरारजी देसाई की जनता पार्टी सरकार ने 1,000, 5000 और 10,000 के  नोटबंद करने के बाद सरकार की देनदारी को समाप्त के लिए इसी तरह का अध्यादेश लाया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 30 दिसंबर के बाद पुराने नोट रखने की सीमा 10 हजार तक रखी जा सकती है, इस नियम का उल्लंघन करने पर 50,000 रुपये अधिकतम या जितनी राशि मिलेगी उसका पांच गुणा जुर्माना जो भी उंचा हो लगाया जा सकता है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों ने कहा कि ऐसे नोट रखने वाले इन्हें 31 मार्च तक रिजर्व बैंक में जमा करा सकते हैं। हालांकि, इस अवधि को भी घटाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com