मारुति सुजुकी की MPV अर्टिगा भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खुबियां

मारुति सुज़ुकी ने बुधवार को भारत में अपनी बिल्कुल नई जनरेशन वाली MPV अर्टिगा लॉन्च कर दी है यह चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में उपलब्ध है। जिसकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 7.44 लाख रुपए बताई जा रही है.

कंपनी ने नई अर्टिगा के लिए पिछले हफ्ते बुकिंग शुरू की थी और यह कार पूरे देश में सिर्फ मारुति सुज़ुकी अरीना शोरूम्स में उपलब्ध कराई गई है. इस कार की सफलता का अंदाज़ा अभी से लगाया जा सकता है की बुकिंग शुरू होने के महज़ हफ्ते भर में इस कार को लगभग 10,000 बुकिंग मिल गई हैं. यह नया संस्करण मारुति के पांचवीं 'हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह इससे पुराने संस्करण से बड़ा वाहन है। कंपनी का दावा है कि इस मॉडल में ईंधन की खपत पुराने मॉडल से दस प्रतिशत कम होगी। नई अर्टिगा का यह मॉडल होंडा सीआर-वी, महिंद्रा मराजो आदि को टक्कर देगा।

साथ ही कार को बहुत सारे हाईटेक फीचर्स से भी लैस किया गया है. हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाई गई इस बड़े आकार की कार दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.44 लाख रुपए रखी गई है. कंपनी ने कार के बेस वेरिएंट की कीमत 7.44 लाख रुपए रखी है जो कार के टॉप मॉडल के लिए 10.90 लाख रुपए तक जाती है. नई अर्टिगा को कंपनी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी लॉन्च करने वाली है. बता दें कि मारुति सुज़ुकी ने 2018 अर्टिगा के दोनों इंजन को अपडेटेड माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम से लैस किया है जो स्मार्ट हाईब्रिड तकनीक है.

बता दे की नई 2018 मारुति सुजुकी अर्टिगा में 13 फीसदी ज्यादा पावर और 6 फीसदी बेहतर टॉर्क आउटपुट के साथ नया K15 पेट्रोल इंजन दिया गया है. नई अर्टिगा में सुरक्षा और सख्ती (रिजिडटी) पर काफी जोर दिया गया है. नई अर्टिगा हर मामले में पुरानी से थोड़ी बड़ी है. नई अर्टिगा की लंबाई 99mm बढ़ी है. वहीं, इसकी चौड़ाई करीब 40mm बढ़ी है. जबकि इसकी हाइट (ऊंचाई) 5mm बढ़ी है.
 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com