मौसम विभाग ने दी चेतावनी उत्तर-प्रदेश के 13 जिलों में कुछ स्थानों पर आ सकती है धूल भरी आंधी

मौसम विभाग ने उत्तर-प्रदेश के 13 जिलों में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका जताई है. वहीं मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है। विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्से में हल्की बारिश का पूर्वानुमान भी व्यक्त किया है. आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज-चमक के साथ छींटे पड़े. इस दौरान बरेली, मुरादाबाद, आगरा तथा मेरठ मण्डलों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जबकि, फैजाबाद, बरेली, लखनऊ, मुरादाबाद, मेरठ, आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर तथा झांसी मण्डलों में यह सामान्य से कम रहा. इस अवधि में इटावा राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. 

रविवार को हरियाणा और पंजाब में गर्मी का असर जारी रहा और 44.6 डिग्री सेल्सियस के साथ नारनौल सबसे गर्म रहा. हरियाणा के हिसार में भी गर्मी से लोग परेशान रहे जहां अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस जबकि भिवानी में 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, अंबाला में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा.    रविवार को राजस्थान में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा. श्रीगंगानगर 48.2 डिग्री के साथ सबसे गर्म स्थान रहा. बीकानेर, जैसलमेर, कोटा, बाड़मेर, पिलानी और जयपुर में तापमान क्रमश: 46.7, 45, 44.7, 44.5, 44 और 43.7 डिग्री दर्ज किया गया. 

इसके अलावा हापुड़, बरेली, इटावा, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा में एक-एक शख्स की जान चली गई।शुक्रवार देर रात तक मेरठ और मुरादाबाद में सात लोगों की मौत हो चुकी थी। सबसे अधिक असर मुरादाबाद और मेरठ मंडल में पड़ा। यहां सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। घरों की छतें और दीवारें उड़ गईं। बरेली मंडल के सिधौली के महासिर गांव में जलता हुआ भूसा लोगों के छप्पर पर गिरा, जिससे दस छप्परदार घर राख हो गए, चार लोग झुलस गए।

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com