जामनगर में मोदी ने किया, SAUNI प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामनगर में SAUNI परियोजना का उद्घाटन करने के बाद राजकोट में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ‘एक अहम काम में मुझे साथ लेने के लिए गुजरात सरकार का शुक्रिया’. पीएम ने यहां आजी-3 बांध के नजदीक स्थित सानोसारा गांव के किसानों को संबोधित गुजराती में संबोधित किया. इससे पहले पीएम ने गुजरात के जामनगर में सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण फॉर इरिगेशन (साउनी) परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया.

पीएम ने आजी-3 बांध पहुंचकर लीवर दबाकर इसका उद्घाटन किया. इस योजना के तहत 57 किमी की पाइपलाइन बनकर तैयार हो चुकी है और पीएम मोदी इसके पहले चरण के उद्घाटन के लिए यहां आए. इसके तहत सौराष्ट्र क्षेत्र के तीन जिलों के 10 बांधों तक पानी लाया जाएगा. सौराष्ट्र में लगभग हर तीन साल में सूखा पड़ता है. उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सउनी परियोजना का उद्घाटन करने सड़क मार्ग से आजी-3 बांध तक पहुंचे थे.

इससे पहले वे विमान से यहां के हवाईअड्डे पर आए थे और फिर हेलीकॉप्टर के जरिए यहां पहुंचने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण कार्यक्रम बदल दिया गया. बीते कुछ दिनों से जामनगर में मॉनसून सक्रिय होने की वजह से हेलीकॉप्टर से यात्रा का कार्यक्रम बदलना पड़ा. दरअसल, पीएम बनने के बाद उन्‍होंने पहली बार गुजरात में किसी जनसभा को संबोधित किया. यहां पाटीदारों की संख्या ज़्यादा है. पाटीदार नेताओं ने इस दौरान पीएम से मिलने की मांग की है और ऐसा नहीं होने पर विरोध की धमकी दी है. पीएम की इस रैली को गुजरात में होने वाले 2017 के विधानसभा चुनाव के चुनावी कैंपेन के तहत देखा जा रहा है.

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी के लिए 12,000 करोड़ रुपये की सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण फॉर इरिगेशन (साउनी) परियोजना काफी महत्वाकांक्षी है. उन्होंने इस परियोजना की घोषणा 2012 में की थी. उस समय वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे. इसके जरिए सिंचाई और पेयजल संकट झेल रहे सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों में पानी डाला जाना है. इस परियोजना के जरिए 10 लाख 22 हजार एकड़ भूमि को खेती के लिए पानी मिलेगा.

इस प्रोजेक्‍ट के तहत 1,126 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिससे नर्मदा का पानी सौराष्ट्र के 115 बांधों को पाइपलाइन के जरिए पहुंचाया जाएगा. राजकोट के जिला कलेक्टर विक्रांत पांडे ने कहा कि तीन जिलों में करीब तीन बांधों में परियोजना के तहत नर्मदा नदी से पानी डाला जाएगा. उन्होंने कहा कि परियोजना का उद्घाटन करने के बार मोदी सनोसरा कस्बे में जनसभा को संबोधित करेंगे. पांडे ने कहा कि इस रैली में करीब 80,000 लोगों के आने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com