बर्मिघम टेस्ट पर इंग्लैंड का कब्ज़ा, पाकिस्तान को 141रनों से हराया

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ड्रॉ होता लग रहे मैच में पासा पलटते हुए हरफनमौला प्रदर्शन कर एजबेस्टन स्टेडियम में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच के पांचवें दिन रविवार को पाकिस्तान को 141 रनों से मात दे दी और सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। पाकिस्तान को चौथी पारी में जीत के लिए 343 रनों की जरूरत थी, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों की संयमित गेंदबाजी के आगे पाकिस्तान टीम 201 रनों पर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड ने अपने चौथे दिन (शनिवार) के स्कोर 414 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलना शुरू किया और अपने खाते में 29 रन जोड़ कर 445 रनों के कुल योग पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से पांच अर्धशतक लगे।

Pakistan-vs-England-1st-Test-Day-1-Highlights-2015

कप्तान एलिस्टर कुक (66), सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (54), जोए रूट (62), जोनी बेयरस्टो (83) और मोइन अली (नाबाद 86) ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद चौथी पारी में 343 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और स्टुअर्ट ब्रॉड ने मोहम्मद हफीज को छह रनों के कुल स्कोर पर ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद हालांकि पहली पारी में शतक जमाने वाले अजहर अली (38) ने दूसरे सलामी बल्लेबाज समी असलम (70) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की।

England-v-Pakistan-First-Test-Day-4

पाकिस्तान की तरफ से इस पारी की यह सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। मोइन ने अजहर अली को पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद पाकिस्तान के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे। अंत में जरूर सोहेल खान (35) और राहत अली (15) ने 10वें विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी कर मैच ड्रॉ कराने की कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके।

Pakistan-vs-England-Second-Test-day-three

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन, ब्रॉड, क्रिस वोक्स, स्टीवन फिन और मोइन ने दो-दो विकेट लिए। मोइन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में गैरी बालांस (70) और मोइन अली (63) की अर्धशतकीय पारियों की बदलौत 297 रन बनाए थे। जवाब में खेलते हुए पाकिस्तान ने अजहर (139) समी (82) और कप्तान मिस्बाह उल हक (56) की शानदार पारियों की बदौलत 400 रन बनाकर 103 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। चार मैचों की श्रृंखला में इस जीत के साथ इंग्लैंड ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है और अब ओवल में 11 से 15 अगस्त के बीच होने वाला चौथा मैच श्रृंखला का निर्णायक मैच होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com