महारानी एलिजाबेथ के 90वें जन्मदिन के समारोह शुरू

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 90वें जन्मदिन के अवसर पर ब्रिटेन में आज से तीन दिवसीय समारोह की शुरूआत हुई। पहले दिन राष्ट्रीय ‘थैंक्सगिविंग’ सर्विस का आयोजन किया गया जहां देश के प्रति उनके ‘निष्ठावान समर्पण’ को याद किया गया। इस प्रार्थना का आयोजन लंदन के सेंट पॉल्स कैथ्रेडल में किया गया जिसमें शाही परिवार के करीब 50 सदस्यों ने हिस्सा लिया। महारानी के पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग भी सर्विस में शामिल हुए, उनका आज 95वें जन्मदिन है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने बाइबल से वर्स पढ़े और सेंट पॉल्स डेविड इसोन के डीन ने महारानी को उनकी ‘कर्तव्यपरायण प्रतिबद्धता, प्यार भरे नेतृत्व और दयालुपन’’ के लिए धन्यवाद दिया।सर्विस का आयोजन देश के प्रति महारानी के ‘निष्ठावान समर्पण’ को याद करने के लिए किया गया था।

पीले रंग के कपड़े पहले महारानी जब कैथ्रेडल पहुंचीं तो लोगों ने उनका पूरे उत्साह के साथ स्वागत किया। कैंटरबरी के आर्चबिशप रेवरंड जस्टिन बेलबी ने अपने संदेश में कहा, ‘63 वर्षों (शासन) और 90 साल (जीवन) में डरने लायक बहुत कुछ था.. व्यक्तिगत चुनौतियों और राष्ट्रीय संकट भी।’

उन्होंने कहा, लेकिन युद्ध से लेकर मुश्किल वक्त में भी, बदलावों के बीच भी हम सुरक्षित बने रहे।सर्विस के बाद महारानी ने गवर्नर जनरलर्स के लिए बकिंघम पैसेल में दावत की मेजबानी की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com