राशिद खान ने रचा इतिहास, T 20 में पहली बार हुआ ये कमाल

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच मंगलवार को खेले गए दूसरे टी 20 मैच में अफगानिस्तान ने मेहमानों को 6 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। तीन टी 20 मैचों की सीरीज़ में अब अफगानिस्तान की टीम ने 2-0 की बढ़त बनाते हुए सीरीज़ भी अपने नाम कर ली है। इस मैच में अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने गेंद से कहर बरपाते हुए 4 विकेट लिए तो वहीं समीउल्लाह शिनवारी और नबी ने अपने बल्ले का दम दिखाते हुए अफगानिस्तान को जीत दिला दी। राशिद को इस मैच में 4 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया। उन्हें पिछले मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

अफगानिस्तान टीम को कोचिंग दे चुके राजपूत ने कहा- टर्निंग विकेट पर राशिद खान बेहद खतरनाक हो सकते हैं। अगर हम अफगानिस्तान को टर्निंग विकेट देते हैं तो भारतीय टीम को महंगा पड़ जाएगा। अफगानिस्तान के पास 3 अच्छे स्पिनर हैं। बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ 2 टी-20 मैचों में राशिद ने कुल 7 (एक मैच में 4 और दूसरे में 3 विकेट) विकेट झटके हैं। दोनों ही मैचों में उन्हें ही मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

इस मैच में जीत हासिल करते ही अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया। अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब उन्होंने बांग्लादेश को टी 20 सीरीज़ में मात दी है। इसी के साथ जिंबाब्वे के बाद किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ अफगानिस्तान ने ये पहली बार टी 20 सीरीज़ में जीत दर्ज़ की है। वहीं अफगानिस्तान ने ज़िंब्बावे से तीन टी 20 सीरीज़ जीती है।

इस मैच में पहले टॉस जीतकर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। तमीम इकबाल की 43 रन की पारी की बदौलत बांग्लादेश ने 20 ओवर 8 विकेट खोकर 134 रन बनाए। राशिद खान ने 4 ओवर में 12 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए बांग्लादेशी टीम की कमर तोड़ दी। 

अफगानिस्तान को जीत के लिए 135 रन की चुनौती मिली। इस लक्ष्य को अफगानिस्तान ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की सलामी जोड़ी मोहम्मद शहजाद और उस्मान घानी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। अफगानिस्तान को पहला विकेट 38 रन के स्कोर पर गिरा। शहजाद ने 18 गेंद में चार चौके की मदद से 24 रन बनाए। इसके बाद  समीउल्लाह शिनवारी ने 41 गेदों पर 49 और मोहम्मद नबी ने 15 गेंदों में नाबाद 31 रन की धमाकेदार पारी खेलकर अफगानिस्तान को जीत दिला दी। 

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ राशिद खान ने अपने का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 4 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट लिए। इससे पहले उन्होंने ग्रेटर नोएडा में वर्ष 2017 में आयरलैंड के खिलाफ 2 ओवर में 3 रन देते हुए 5 विकेट लिए थे। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका था। इस मैच में उनका इकॉनामी रेट 1.50 का रहा था। राशिद ने अपने करियर में अब तक कुल 32 इंटरनेशनल टी 20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर कुल 56 विकेट हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि अफगानिस्तान के पास राशिद के अलावा मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी भी हैं। ये तीनों ही खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा ले चुके हैं। भारत में ही प्रैक्टिस करते रहे हैं। उन्हें भारतीय पिचों के बारे में काफी जानते हैं। राशिद खान ने आईपीएल-11 में 21 विकेट लेकर सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com