200 और 2000 के नोट के बाद RBI जल्द जारी करेगा 350 रूपए का सिक्का

भारतीय रिजर्व बैंक 2016 नोटबंदी के बाद  ख़बर के अनुसार  आरबीआई जल्द ही 350 का सिक्का लॉन्च कर सकती है।
माना जा रहा है कि आरबीआई की ओर से ये सिक्का गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव पर आम जनता के लिए बाजार में पेश करेगा। आपको बता दें कि इस सिक्के को बहुत ही छोटी अवधि के लिए जारी किया जाएगा। आरबीआई की ओर से इस तरह के सिक्कें खास अवसरों पर भी जारी किए जाते हैं।
ये हैं इसकी खासियत-
350 रुपए का ये सिक्का 44 एमएम का होगा। साथ ही इसमें चांदी, कॉपर, निकल और जिंक मिला होगा। सिक्के के आगे के हिस्से में अशोक स्तंभ होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। साथ ही इसके सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। इसी हिस्से पर रुपए का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा। वहीं, सिक्के के पीछे के हिस्से पर अंग्रेजी और देवनागरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव लिखा होगा। इस पर 1666-2016 भी लिखा होगा।

भारतीय रिजर्व बैंक की नोटिफिकेशन के अनुसार सिक्के का वजन 34.65 से लेकर 35.35 ग्राम के बीच होगा। फिलहाल आरबीआई की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि बाजार में कितने सिक्के जारी किए जाएंगे।

किस धातु की होगी सिक्के में कितनी मात्रा 
आरबीआई की ओर से पेश किये जाने वाले 350 रुपए के सिक्के में चांदी 50 फीसद, कॉपर 40 फीसद, निकल पांच फीसद और जिंक की मात्रा पांच फीसद होगी।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com