शनिवार को फिर घटे पेट्रोल और डीजल के दाम, जाने कितनी हुई कटौती…

पेट्रोल और डीजल के दामों में शुक्रवार को 16 वें दिन फिर कटौती दर्ज की गई. दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 19 पैसे की कमी दर्ज की गई है. दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 78.99 रुपये दर्ज की गई. वहीं डीजल की कीमत में 11 पैसे की कमी दर्ज की गई. डीजल की कीमत प्रति लीटर 73.53 रुपये पहुंच गई. वहीं मुम्बई में पेट्रोल की कीमत 19 पैसे प्रति लीटर की कमी के साथ 84.49 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. जबकि डीजल की कीमत 12 पैसे प्रति लीटर की कमी के साथ 77.06 पैसे पहुंच गई.

कोलकाता में पेट्रोल 81.08 रुपए और डीजल 75.50 रुपए प्रति लीटर हो गया। दूसरी तरफ मुंबई में पेट्रोल 84.68 रुपए डीजल का दाम 77.18 रुपए प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 82.26 रुपए प्रति लीटर और 77.85 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

एंजेल कमोडिटी उर्जा विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेत के बाद तेल की मांग कमजोर रहने से कीमतों पर दबाव पहले से ही था, लेकिन अब प्रमुख तेल उत्पादकों द्वारा तेल की आपूर्ति बढ़ाने से कीमतों पर दबाव बढ़ गया है.  पिछले करीब एक महीने में ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 14 डॉलर फिसला है. इस बीच ईरान पर चार नवंबर से लगने वाले प्रतिबंध के कारण तेल की आपूर्ति में जो कमी आने से कीमतों में जो तेजी की उम्मीद की जा रही थी, उसकी संभावना कम हो गई है. 
 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com