RRB ग्रुप डी और सी भर्ती परीक्षा 2018: 90 हजार पदों के लिए एग्जाम की संभावित तारीखें घोषित

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रेलवे ने 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। हालांकि ये तारीख संभावित है, लेकिन इस घोषणा से 2 करोड़ 37 लाख आवेदकों को बड़ी राहत मिली है। रेलवे भर्ती बोर्ड RRB ने घोषणा की है कि ग्रुप डी और ग्रुप डी के लिए पहले चरण का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट CBT अगस्त/सितंबर, 2018 में आयोजित होगा। इस ऐलान के साथ अब उम्मीदवार अपनी परीक्षा की तैयारी की सटीक रणनीति बना सकते हैं।

आरआरबी ने घोषणा की है कि ग्रुप डी और ग्रुप डी के लिए पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी CBT अगस्त/सितंबर, 2018 में आयोजित किया जाएगा. बता दें, इससे पहले बताया गया था ये परीक्षा अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी.इस परीक्षा की तारीखों में देरी होने पर उम्मीदवारों में गुस्सा पैदा हो गया था. जिसके बाद दिल्ली से लेकर कोलकाता तक विरोध प्रदर्शन हो रहे थे.परीक्षा की तारीखों में देरी को देखते हुए हजारों युवाओं ने 29 जून को 'रोजगार मांगे इंडिया' के बैनर तले देशभर में विरोध प्रदर्शन किया था और रेलवे से परीक्षा की जल्द से जल्द जारी करने की मांग की थी.

नोटिफिकेशन में आरआरबी ने कहा था परीक्षा अप्रैल/मई माह में आयोजित हो सकती है। लेकिन अत्यधिक आवेदनों के आने की वजह से परीक्षा का कार्यक्रम आगे बढ़ाया गया है। रेलवे ने कुछ दिनों पहले नोटिस जारी करते हुए कहा कि आवेदन पत्रों की छंटनी का काम चल रहा है और यह जल्द पूरा होगा। जुलाई के पहले सप्ताह में परीक्षा देने के योग्य व वैध उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। 

हजारों युवाओं ने 29 जून को 'रोजगार मांगे इंडिया' के बैनर तले देश भर में विरोध प्रदर्शन किया था और रेलवे से परीक्षा की तिथि जारी करने की मांग की थी। प्रदर्शनकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली और कोलकाता में रेलवे भर्ती बोर्ड के कुछ अधिकारियों से भी मुलाकात की थी। रेल भवन के सामने विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों का कहना था कि इंटरनेट पर परीक्षा की तारीखों को लेकर फर्जी खबरें वायरल हो रही हैं। फर्जी खबरों से उम्मीदवारों को काफी परेशानी हो रही है। प्रदर्शनकारियों ने आरआरबी के कार्यकारी निदेशक अमिताभ खरे से भी मुलाकात की थी। 

भर्तियों की घोषणा तब की गई है जब 29 जून को दिल्ली में रेल भवन के सामने 'रोजगार मांगे इंडिया' नामक समूह के कार्यकर्ताओं ने एक विरोध प्रदर्शन कर परीक्षा की तारीखों का ऐलान करने की मांग की थी. इनका कहना था कि इस साल फरवरी में भर्तियों की घोषणा की गई लेकिन अब तक इसकी तारीखों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. शुरू में परीक्षा अप्रैल महीने में लेने की बात कही गई थी लेकिन इसे भी टाल दिया गया.

रेलवे भर्ती बोर्ड ने फरवरी माह में ग्रुप डी के 62000 पद और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पदों के लिए भर्तियां निकाली थी।  इन भर्तियों के लिए 2 करोड़ 37 लाख आवेदन आए हैं। अब रेलवे इन आवेदनों की जांच में लगा रहा हुआ है। 

लेवल-2 के पदों में लोको पायलेट, सहायक स्टेशन मास्टर आदि की लिखित परीक्षा के अलावा मनौवैज्ञानिक परीक्षा ली जाएगी, जबकि लेवल-1 के पदों में गैंगमैन, ट्रैकमैन, प्वांइटमैन आदि की लिखित परीक्षा होने के बाद संबंधित जोन में शारीरिक टेस्ट लिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि लेवल-1 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा कराई जाएगी। इसी प्रकार दूसरे चरण में लेवल-2 की देशभर में एक दिन ही परीक्षा आयोजित होगी। 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com