दिग्गज बल्लेबाज ने क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स का संन्यास न सिर्फ दक्षिण अफ्रीका बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट के लिए भी बहुत बड़ा झटका है। संन्यास लेने की घोषणा के साथ ही डीविलियर्स ने इसके कारण का भी खुलासा किया है।

IPL के 11वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से खेलने वाले एबी डीविलियर्स ने स्वदेश लौटकर उसी मैदान से संन्यास लेने की घोषणा की, जहां से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। अपने शरीर को संन्यास लेने की अहम वजह बताने वाले डीविलियर्स के मुताबिक अब वह थक चुके हैं।

डिविलियर्स को मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिना जाता है. वह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भी रह चुके हैं. उन्होंने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है.

वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं. वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है.

टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं. टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं. खेल के सबसे छोटे प्रारुप में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है.

एक वीडियो संदेश में कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में अपने फैंस के शुक्रगुजार हैं। एबी ने कहा अब समय आ गया है जब दूसरे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए। ईमानदारी से कहूं तो मैं अब थक गया हूं। ये एक मुश्किल निर्णय है और मैने ये फैसला काफी सोच समझकर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  मैं अपने संन्यास का एलान बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए करना चाहता था। हालांकि वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com