SBI दे रहा है 15000 रुपये महिना कमाने का मौका, 5 जून तक है मौका

अगर ग्रेजुएट हैं और गांवों और वहां के लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं, भारतीय स्टेट बैंक हर साल एक यूथ फेलोश‍पि देता है. इस फेलोश‍पि के जरिये आप हर महीने 15 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. वो भी शहरी भागदौड़ से दूर.  इस फेलोश‍पि का नाम 'यूथ फॉर इंडिया' है. इसके तहत आपको देश के ग्रामीण भागों में काम करने का मौका मिलता है. आपको जो काम सौंपा जाएगा, उसके लिए आपको बाकायदा ट्रेनिंग दी जाएगी

ऐसा  होगा SBI फाउंडेशन के यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम के तहत। SBI यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम 2018-19 बैच के लिए एप्‍लीकेशंस लिया जाना मार्च सेे शुरू हो गया था। अब इसमें रजिस्‍ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख को बढ़ाकर 5 जून कर दिया गया है। 

SBI यूथ फेलोशिप 13 महीने का प्रोग्राम है। इसके तहत ग्रेजुएट और यंग प्रोफेशनल्‍स को अनुभवी NGO के साथ मिलकर गांवों में काम करने का मौका दिया जाता है। इसके जरिए युवा न सिर्फ एंटरप्रेन्‍योरशिप की कला सीखते हैं, बल्कि उन्‍हें कई प्रोजेक्‍ट्स को लीड करने का भी मौका मिलता है। इन प्रोजेक्‍ट्स से आप गांवों की स्थिति बदलने में मदद कर सकते हैं। इस यूथ फेलोशिप के तहत कई प्रोजेक्‍ट्स शामिल किए गए हैं। इसमें बच्‍चों को पढ़ाने समेत यहां के लोगों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए उन्‍हें एंटरप्रेन्‍योरशिप की ट्रेनिंग देना भी शामिल है।

फेलोशिप के तहत 15,000 रुपए का स्‍टाइपेंड तय किया गया है। इसके अलावा 1,000 रुपए प्रतिमाह लोकल ट्रान्‍सपोर्ट अलाउंस भी दिया जाएगा। फेलोशिप पूरी होने के बाद आपको रीएडजस्‍टमेंट अलाउंस के तौर पर 30,000 रुपए और दिए जाएंगे। इसके अलावा घर से प्रोजेक्‍ट या ट्रेनिंग लोकशंस पर आने-जाने के लिए खर्च भी मिलेगा। अधिक जानकारी https://www.youthforindia.org/home/faq
पर जाकर भी ले सकते हैं। 

ऐसे करें अप्लाई: एसबीआई के इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए एप्ल‍िकेशन भरने की अंतिम तारीख नजदीक है. अगर आप भी इसमें हिस्सा लेना चाहते हैं तो जल्दी करें. इस फेलोशिप के लिए एप्ल‍िकेशन भरने की अंतिम तारीख 5 जून है. इसकी अधिक जानकारी के लिए आप https://www.youthforindia.org  पर पहुंच सकते हैं.

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com