भारतीयों पर्यटकों को लुभाने में लगा स्विट्जरलैंड 

(प्रेमबाबू शर्मा)

दिल्ली। स्विट्जरलैंड पर्यटन ने भारतीय पर्यटकों को लुभावने के मकसद से अपने प्रचार अभियान के लिए ‘नेचर वॉन्ट्स यू बैक’ (प्रकृति आपको वापस बुला रही है) अभियान की शुरुआत की घोषणा की। शीतकालीन अभियान हर प्रकार के एक्शन और रोमांच पर केंद्रित होगा प्रकृति के सबसे कलात्मक परिदृश्यो में से एक-स्विट्जरलैंड में जिसे तलाशा जा सकता है, जिसकी टैगलाइन है ‘यू कैन……बट यू डोन्ट हैव टू’ (आप कर सकते हैं….. परंतु आपको करने की जरूरत नहीं है )। ग्रीष्मकालीन अभियान ‘नेचर वॉन्ट्स यू बैक’, भी शुरू किया गया, जिसका नेतृत्व ब्राण्ड एम्बेसडर रणवीर सिंह द्वारा किया जायेगा। 

शीतकालीन पर्यटकों पर प्रारंभिक ध्यान केन्द्रण के साथ, स्विट्जरलैंड पर्यटन सक्रिय मुसाफिरों और क्रिसमस के बाजारों के लिए स्कीइंग, स्लेजिंग और स्नोबोर्डिंग, थोड़े ज्यादा आरामपसंद पर्यटकों के लिए जो शीतकाल में पूर्ण आरामदायक समय बिताना चाहते हैं, उनके लिए खुले गर्म फव्वारे और इग्लू में रहने जैसे अनेकों विकल्प पेश करेगा। इस अभियान के ग्रीष्मकालीन विशेषता भी, स्काई-डाइविंग, वेकबोर्डिंग, कैनियनिंग इत्यादि अनेकों गतिविधियाँ के साथ-साथ स्विट्जरलैंड की सबसे अच्छी पर्यटन और प्राकृतिक विशेषताएँ लेकर आयेगा।

श्री कलॉडिओ जेम्प, भारत में स्विट्जरलैंड पर्यटन के निदेशक ने कहा, ‘स्विट्जरलैंड सिर्फ मनोरम दृश्यों के लिए नहीं जाना जाता है बल्कि यहाँ और नई-नई चीजों को आजमाने वाले भारतीय यात्री के लिए बहुत सी गतिविधियाँ और रोमांच है जैसे स्कीइंग, स्नो-शू ट्रैकिंग, टोबोगैंगिंग जैसे खेलों के साथ रोमांच के प्रति अपने छुपे हुए शौक को पूरा कर सकते हैं।’

स्विट्जरलैंड टूरिज्म इंडिया की सह-निदेशक, सुश्री रितू शर्मा ने कहा, ‘हमारा नया अभियान बस लोगों को यह बताने के लिए है कि स्विट्जरलैंड में शीत और ग्रीष्म ऋतू के लिए रोमांचकारी खेलों और गतिविधियों के बहुत सारे विकल्प हैं सुरम्य प्राकृतिक सौन्दर्य के अलावा, स्विट्जरलैंड उन परिवारों और हनीमून पर जानेवालों के लिए सम्पूर्ण पैकेज है जो न केवल आरामदायक छुट्टियों की तलाश कर रहे हैं बल्कि थोड़े रोमांच की इच्छा भी रखते हैं।’

यूरोप के एकदम बीचो-बीच और स्विस ऐल्प्स की तलहटी में बसे ज्यूरिख शहर  पुराने शहर और आधुनिक शहरी घरों का एक खूबसूरत मेल प्रस्तुत करता है। नई विशेषताओं में फीफा वलर्््ड फुटबॉल म्युजियम और स्वादों से भरपूर उत्सव फूड ज्यूरिख शामिल हैं। पर्यटक स्विट्जरलैंड की कला और संस्कृति की राजधानी – बेसल के साथ एक अलग तरह की खोजी यात्रा पर भी जा सकते हैं। राइन हार्बर में बेसल का तीन सीमाओं वाला क्षेत्र स्विट्जरलैंड, जर्मनी और फ्रांस के मिलने के बिंदु को दर्शाता है।

स्विट्जरलैंड में इटली की थोड़ी सी झलक देखने के लिए आप टिसिनो की ओर जा सकते हैं जो की जल्द ही दुनिया की सबसे लंबी सुरंग – गोथार्ड बेस टनल शुरू करने वाला है, जो 57 कि.मी. क्षेत्र में फैली हुई है। जरमैट जो कि विश्व-प्रसिद्द मैटरहॉर्न चोटी की तलहटी पर स्थित है, वहाँ आप विभिन्न प्रकार के रोमांचक खेलों का आनंद उठा सकते हैं। मैटरहॉर्न ग्लेशियर पैराडाइस,यूरोप का सबसे ऊँचा केबल कार स्टेशन है…आदि प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com