टाटा मोटर्स को झटका, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर किसानों को वापस होगी जमीन

सिंगूर मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। इस फैसले से टाटा मोटर्स को करारा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने जमीन अधिग्रहण को रद्द कर दिया है। कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को आदेश दिया कि किसानों की जमीन 12 हफ्ते मे वापस की जाए। साथ ही दिया हुआ मुआवजा भी किसान सरकार को वापस नही करेंगे। वहीं इस फैसले के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि फैसले के बाद मेरी आंखों में खुशी के आंसू हैं। मुझे पूरा यकीन है कि आज सिंगुर में जश्न मनाया जाएगा। 2 सितंबर को सिंगुर के हर ब्लॉक में जश्न मनाएंगे। एक सांस्कृतिक उत्सव होगा जिसमें किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

bl29_Tata-case_capr_669503f

ममता ने कहा कि हम 10 साल से इस फैसले की प्रतीक्षा कर रहे थे। यह किसानों की जीत है।  किसानों को जमीन लौटाने के लिए एक व्यवस्था बनाने पर काम करेंगे। उच्चतम न्यायालय के निर्णय को किस तरह लागू किया जाए, इस पर विचार करने के लिए हम लोग कल एक रणनीतिक बैठक करेंगे।

x783_Tata_motors_Pune_plant_1316-,28Copy,29.jpg.pagespeed.ic.OwT0RT-RCf

करीब एक दशक पहले सिंगूर में टाटा मोटर्स ने वाम मोर्चा सरकार के दौरान टाटा की लखटकिया कार के लिए 997 एकड़ भूमि अधिगृहीत की थी। इसे लेकर लोगों ने भारी विरोध जताया था और इस हिंसा में कई लोगों की जान भी गई थी। खुद मौजूदा सीएम ममता बनर्जी ने विरोध की अगुवाई की थी। विरोध हंगामे के बाद टाटा ने अपना प्रोजेक्ट गुजरात में स्थानतरित कर लिया था। साल 2011 में सत्ता में आने के साथ ही ममता बनर्जी ने जमीन देने के अनिच्छुक लोगों को उनकी जमीन वापस देने के लिए सिंगूर जमीन पुनर्वासन व उन्नयन कानून बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com