थाईलैंड: 9 दिन से गुफा में फंसे कोच और 12 फुटबॉल खिलाड़ी जिंदा मिले

उत्तरी थाईलैंड के माई साई जिले में एक गुफा में फंसे फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच नौ दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार जिंदा मिल गए. सोमवार को उन्हें ढूंढ़ लिया गया.

दरसअल, पिछले दिनों मैच खत्म होने के बाद यह पूरी फुलबॉल खिलाड़ियों की टीम मैच के बाद गुफा में घूमने गए थे, टीम के साथ उनके कोच भी मौजूद थे. ऐसा माना जा रहा है कि भारी बारिश से गुफा के मुख्य मार्ग में बाढ़ आ गई जिससे फुटबॉल खिलाड़ी उसमें फंस गए. बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया था, जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी कि यह पूरी टीम या तो लापता है या फिर कोई अनहोनी हो गई है. 

थाईलैंड की नौसेना सील ने एक फेसबुक पोस्ट में आज बताया कि गत रात को गोताखोर एक मोड़ पर पहुंच गए जहां एक किलोमीटर लंबा मार्ग दो दिशाओं में विभाजित होता है. गोताखोरों के रस्सी और अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराए गए हैं और वे गुफा में एक जमीनी हिस्से की ओर बढ़ रहे है जहां ये 13 लोग बचे हो सकते है.

राज्यपाल ने कहा, 'मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हमने उनकी खोज कर ली है. चिकित्सक अभी उनकी जांच कर रहे हैं. वह उनका इलाज करेंगे.' फुटबॉल टीम अपने कोच के साथ 23 जून को गायब हुई थी.

वे फुटबॉल के अभ्यास के बाद थाम लुआंग गुफा परिसर में घूमने गए और उसके बाद से उनका कोई पता नहीं चल सका था। उनकी खोज के लिए अंतरराष्ट्रीय बचाव अभियान चलाया गया हालांकि खराब मौसम और भारी बारिश के कारण राहत एवं बचाव कार्य में काफी बाधाएं आ रही थी। बचाव दल गुफा परिसर में कीचड़ और गहरे पानी में उनकी तलाश कर रहे थे। नौ दिन के अथक प्रयास के बाद थाई नौसेना के जवानों ने सभी 13 लोगों को जीवित खोज निकाला।

इन खिलाड़ियों के परिजनों से लेकर थाईलैंड और दुनियाभर के लोग चिंतित थे. खिलाड़ियों के परिजन गुफा के बाहर तक पहुंच गए थे और उनके सकुशल बाहर निकलने की दुआ कर रहे थे. बचावकर्मियों को बारिश के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

 

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com