विजय रूपानी होंगे गुजरात के नये CM, नितिन पटेल संभालेंगे उपमुख्‍यमंत्री का पद

विजय रूपानी गुजरात के नए मुख्‍यमंत्री होंगे, वे सीएम पद से इस्‍तीफा देने वाली आनंदीबेन पटेल की जगह लेंगे. हालांकि दिनभर नितिन पटेल का नाम सीएम पद के लिए चर्चा में रहा और ये लगभग तय माना जा रहा था कि वही नए मुख्‍यमंत्री होंगे।
लेकिन विधायक दल की बैठक के बाद हुई घोषणा में विजय रूपानी का नाम अंतिम रूप से सामने आया। विजय रूपानी शुरू से ही बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह की पसंद थे। रूपानी गुजरात भाजपा के अध्‍यक्ष हैं और प्रदेश के परिवहन मंत्री हैं।

नए सीएम के रूप में चुने गए रूपानी को बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दोनों का करीबी माना जाता है। जैन समाज से संबंधित होना भी एक हद तक उनके पक्ष में गया है। रूपानी राजकोट से हैं। युवावस्‍था में ही छात्र राजनीति में भाग लेना शुरू कर दिया था। इमरजेंसी के दौरान वे जेल में भी रहे। विजय रूपानी के अलावा नितिन पटेल का नाम भी मुख्‍यमंत्री पद की दौड़ में शामिल था लेकिन आखिरकार सियासी समीकरण रूपानी के पक्ष में बने और नितिन पटेल को उप मुख्‍यमंत्री पद से ही संतोष करना पड़ा।

नितिन पटेल उत्तरी गुजरात के कड़वा पटेल नेता हैं. उनकी छवि जमीन से जुड़े नेता की रही है। 90 के दशक से ही वह लगातार मंत्री रहे हैं। अब तक सिर्फ एक बार ही चुनाव हारे हैं, वह भी 2002 में जब गुजरात में नरेंद्र मोदी की सरकार थी तब वह शहरी विकासमंत्री और वित्तमंत्री रहे। गुजरात कैबिनेट में उनकी नंबर 2 पोजीशन थी।  कहने को वह आनंदीबेन पटेल सरकार में स्वास्थ्यमंत्री थे लेकिन सरकार के प्रवक्ता वही थे। उनकी इमेज मीडिया फ्रेंडली रही है। आनंदीबेन की ही तरह वे उत्‍तरी गुजरात से पटेल नेता हैं।नितिन उस समिति के प्रमुख थे जिसने पाटीदार आंदोलन के बाद सरकारी नौकरियों और कॉलेजों में आरक्षण के मसले पर पाटीदार नेताओं से बातचीत की थी। वह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और आनंदीबेन पटेल दोनों के करीबी माने जाते हैं, तथा ऐसा भी माना जाता है कि नितिन पटेल को पीएम नरेंद्र मोदी का आशीर्वाद भी प्राप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com