अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगी हुआ इंडिया, स्थापित किए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, पढ़े पूरी ख़बर

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है और इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री से लेकर आमजन ने योग के इतिहास में नई इबारत लिख दी। पीएम  नरेंद्र मोदी ने देहरादून में लोगों के बीच योग किया तो वहीं राजस्थान के कोटा में बाबा रामदेव ने एक साथ 2 लाख लोगों को एक साथ योग सिखाकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ये हम सभी भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि आज जहां सूर्य की किरणें पहुंच रही हैं, वहां लोग सूर्य से योग का स्वागत कर रहे हैं। दुनिया के कोने-कोने तक आज योग ही योग है।

55 हजार लोगों के बीच पीएम ने किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंसटिट्यूट (एफआरआई) में करीब 55 हजार लोगों के बीच योग किया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि वो देवभूमि उत्तराखंड समेत सभी देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं देना चाहेंगे, क्योंकि उत्तराखंड कई दशकों से योग का मुख्य केंद्र रहा है। यहां के पर्वत-वायु भी योग के लिए प्रेरित करते हैं। हिमालय से रेगिस्तान तक योग लोगों के जीवन को समृद्ध कर रहा है। देहरादून से डबलिन तक और जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक योग ही योग है।

 

बरकरार है पीएम नरेंद्र मोदी का जोश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे योग दिवस पर भी चुस्त-दुरूस्त दिखाई पड़े। पीएम मोदी का जोश 4 सालों में कतई कम होता दिखाई नहीं दिया। चौथे योग दिवस की शुरुआत में जब योग शास्त्री डॉ. ईश्वर बासव रेड्डी ने मंत्रोच्चार के साथ योगाभ्यास शुरू कराया तो पीएम मोदी भी पूरी तरह ध्यानग्न होकर मंत्रोच्चार करते दिखे। मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग के निदेशक डॉ. ईश्वर बासव रेड्डी के मार्दर्शन में पीएम मोदी ने योग और प्राणायम किया। देहरादून में मनाए गए चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम औऱ केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक के अलावा उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत औऱ राज्यपाल कृष्णकांत पॉल पेंट टी शर्ट में पहुंचे। पीएम मोदी ने साल 2015 में दिल्ली, साल 2016 में चंडीगढ़, साल 2017 में लखनऊ और साल 2018 यानि आज देहरादून में योग किया। पीएम मोदी ने कहा कि योगा एक ऐसा प्रस्ताव था, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने सबसे कम समय में मंजूरी दी। व्यक्ति-परिवार -समाज-देश-विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है। योग आज दुनिया की सबसे पावरफुल यूनिफाइंग फोर्सेज़ में से एक बन गया है।

बाबा रामदेव ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरू बाबा रामदेव ने राजस्थान के कोटा में एक साथ करीब 2 लाख लोगों को लगभग 90 मिनट तक योग सिखाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। योग का ये कार्यक्रम कोटा के आरएसी मैदान में आयोजित किया गया। इस नए विश्व रिकॉर्ड के साथ ही कोटा के लोगों ने पिछले साल मैसूर में सबसे लोगों के एक साथ योग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है।


10 हजार बार सूर्य नमस्कार का वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोटा में रामदेव की अगुवाई में और भी कई विश्व रिकॉर्ड बने। रामदेव, बालकृष्ण औऱ वसुंधरा राजे के सामने संदीप नाम के युवक ने 10 हजार बार सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। आपको यहां ये भी जानकारी दे दें कि पिछले साल मैसूर में 56 हजार 500 लोगों ने एक साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इस मौके पर लंदन से आई गिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम मौजूद रही। योग के इस कार्यक्रम में भारी तादाद में कोटा के कोचिंग संस्थानों के अलावा राज्य के अलग-अलग शहरों से आए लोगों ने हिस्सा लिया।


कुर्ता छोड़ योगी ने धारण की टी-शर्ट

इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उपराज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी योग किया। लेकिन इस दौरान पहली बार ऐसा खास नजारा देखने को मिला, जिसने सबका ध्यान सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ आकर्षित कर दिया। जी हां…. और वो था सीएम योगी द्वारा टी-शर्ट पहनना। आम तौर पर भगवा कुर्ता पहनने वाले योगी आदित्यनाथ टी-शर्ट पहने नजर आए। टी-शर्ट का रंग भी सबसे अलग भगवा था, उनके साथ योग कर रहे राजनाथ सिंह, राम नाईक और दिनेश शर्मा ने सफेद रंग की योग दिवस लिखी हुई टी-शर्ट पहनी हुई थी।योगी आदित्यनाथ के योग कार्यक्रम में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लगभग 2000 जवानों ने भी हिस्सा लिया।

 


बॉलीवुड में भी योग ही योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा देश उत्साह के साथ योग दिवस मना रहा है तो भला ऐसे में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज कैसे पीछे रह सकते थे। सोशल मीडिया पर अक्सर ही अपने वर्कआउट और फिटनेस के वीडियो और तस्वीरें पोस्ट करने वाले सितारें योग दिवस पर योग करते हुए अपनी तस्वीरें और वीडियोज साझा कर रहे हैं। फिटनेस क्वीन मानी जाने वाली अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने इंस्टाग्राम पेज पर योग करते हुए वीडियो पोस्ट की। अभिनेत्री और डांसर राखी सावंत ने भी कई सारी तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। इनके साथ ही अभिनेत्री कंगना रनौत के भी कई सारे योग करते हुए वीडियोज सामने आए हैं। इन सभी वीडियोज में कंगना की बॉडी काफी फ्लैक्सीबल नजर आ रही है। अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं हैं। मलाइका ने भी सोशल मीडिया पर अपनी एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें वो फैंस को कई तरह के आसन करना सिखा रही हैं। शिल्पा और कंगना के साथ अभिनेत्री सोहा अली खान ने भी सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर पोस्ट की है, इस तस्वीर में सोहा अपने ट्रेनर के साथ योग करती नजसर आ रही हैं।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com