मुजफ्फरनगर में आग ने बरपाया कहर

अग्निकांड में करीब 40 बीघा गेंहू की खड़ी फसल जलकर हुई राख
 
fire in meerapur
  • रिपोर्टः ऋतु मोहन (मीरापुर, मुजफ्फरनगर)
मुजफ्फरनगर में तपती धूंप, हवा और आग ने एक बार फिर से किसानों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है, जिसकी बानगी मीरापुर इलाके में उस वक्त देखने को मिली, जब एक किसान की करीब 40 बीघा गेंहू की फसल को आग ने जलाकर राख कर दिया। हालांकि दमकल विभाग के कर्मचारियों ने बामुश्किल आग पर काबू तो पा लिया, लेकिन तब तक करीब 4 लाख की फसल जल चुकी थी। 

fire in meerapur

दअसअल ये पूरा मामला मीरापुर थाना क्षेत्र की बीआईटी पुलिस चौकी के पास का है। इलाके के गांव शिवपुरी निवासी किसान अरविंद कुमार पुत्र धर्मपाल सिंह की यहां पर करीब 40 बीघा कृषि भूमि है। बुधवार की दोपहर वन निगम डिपो के निकट लगी आग की लपटे़ किसान खेत तक पहुंच गई और खेत में खड़ी गेहूं की पकी फसल में आग लग गई। आग की सूचना के बाद दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और पानी की बौछार कर बामुश्किल घंटों बाद आग पर काबू पाया। आग ने करीब 40 बीघा फसल को चपेट में ले लिया था। इस अग्निकांड में करीब चार लाख रूपये का नुकसान होने का अनुमान है। 

fire in meerapur

वन कर्मियों पर लापरवाही का आरोप
पीड़ित किसान अरविंद कुमार ने वन निगम के कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि यहां तैनात कर्मचारी जान बूझकर डिपो के निकट आग लगा देते हैं। आरोप है कि बीते मंगलवार को भी रात में 4 बार आग लगी। उस समय खेत में मौजूद मजदूरों ने आग को बुझाया था।

fire in meerapur

अक्सर लगती रहती है आग
आपको ये भी बता दें कि वन निगम की डिपो के निकट जंगल में खड़े कीमती लकड़ियों के हरे-भरे पेड़ आग की चपेट में आने से झुलस गए। दमकल कर्मियों ने बामुश्किल डिपो के निकट लगी आग पर काबू पाया। बता दें कि गर्मी के मौसम में हर साल डिपों के निकट आग लग जाती है।