5.20 ग्राम पिघले सोने के साथ एक चोर और 2 रिसीवर गिरफ्तार

आरोपियों की गिरफ्तारी से 10 मामलों का हुआ खुलासा

 
गिरफ्तार

  • रिपोर्टः अभिषेक नयन

दिल्ली। बाहरी जिले के पश्चिम विहार ईस्ट थाने की पुलिस ने कई चोरियों के आरोपी एक कुख्यात चोर समेत 2 रिसीवर को गिरफ्तार किया है। जिनकी पहचान सागर मिश्रा, ओम प्रकाश और मोहम्मद परवेज के रूप में हुई है। ये इंद्रलोक और बुराड़ी के रहने वाले हैं। डीसीपी समीर शर्मा के मुताबिक आरोपी सागर आदतन अपराधी है। ये 7 अप्रैल को ही जेल से छूट कर आया था। इस पर पहले से चोरी के 11 मामले दर्ज हैं। उनकी गिरफ्तारी से पश्चिम विहार ईस्ट थाने के 10 मामलों का खुलासा हुआ है। इनके पास से 5.20 ग्राम पिघला सोना, चोरी गया 01 मोबाइल फोन, चोरी की रकम से खरीदा गया 1 टीवी और 1 स्पीकर सेट बरामद किया गया है।

डीसीपी ने बताया कि 20 मई को पश्चिम विहार के डीडीए जनता फ्लैट के निवासी जीवनेंद्र कुमार ने पश्चिम विहार ईस्ट थाने में दर्ज कराई गई शिकायत में बताया कि अज्ञात लोगों ने उसके घर से 2 मोबाइल फोन, सोने और चांदी के आभूषणों को चुरा लिया है। शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया। लगातार हो रही चोरियों की वारदातों को देखते हुए, एसीपी पश्चिम विहार की देखरेख में एसएचओ पश्चिम विहार ईस्ट के नेतृत्व में एसआई प्रदीप कुमार, हेड कॉन्स्टेबल हरेंद्र और अन्य की टीम का गठन कर आरोपियों की पकड़ के लिए लगाया गया था।

पुलिस टीम मौके के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर संदिग्धों की पहचान करने की कोशिश में लग गई। लगभग 50-60 कैमरों के फुटेज को खंगालने के बाद पुलिस को एक संदिग्ध के घर मे घुसने और निकलने का पता चला। जिसके बाद पुलिस सूत्रों को सक्रिय कर जानकारियों को विकसित करने में जुट गई। साथ ही चोरी किए गए मोबाइल पर टेक्निकल सर्विलांस भी लगाया गया।

आखिरकार टेक्निकल सर्विलांस से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने मोबाइल इस्तेमाल हो रहे स्थान पर छापेमारी की. और आरोपी परवेज को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में उसने बताया कि सागर मिश्रा नाम के शख्स से काफी कम कीमत पर मोबाइल खरीदा था। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने ट्रैप लगा कर मुख्य आरोपी सागर को भी दबोच लिया।

सागर ने बताया कि वो हाल ही में जेल से छूट कर बाहर आया था। उसे नशे की लत है। इसलिए वो चोरियों की वारदातों को अंजाम देता था। उसने बताया कि चोरी गए सोने-चांदी के आभूषणों को उसने बुराड़ी के एक जौहरी ओम प्रकाश को बेचा था। जिससे मिले 70 हजार रुपयों से उसने एक टीवी, एक स्पीकर सेट खरीदा और फिर बाकी पैसे ड्रग्स और अन्य खाने-पीने की चीजों को खरीदने में खर्च कर दिए।

पुलिस ने उसकी निशानदेही पर आरोपी जौहरी ओम प्रकाश को भी दबोच लिया और उसके पास से 5.20 ग्राम पिघला हुआ सोना बरामद किया। इस मामले में पुलिस सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की जांच और बाकी सामानों की बरामदगी में लग गयी है।