बाराबंकीः डीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाके का किया निरीक्षण, स्टीमर के माध्यम से लिया जायजा

अधिकारियों को जिलाधिकारी ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

 
बाराबंकी

  • रिपोर्टः कपिल सिंह

बाराबंकी। तहसील रामनगर इलाके के हेतमापुर में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाके का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्टीमर के माध्यम से इलाके का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों का तत्काल निस्तारण कराया जाए और बाढ़ प्रोटोकॉल का पूर्णता अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

बाराहबं

जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित इलाके के निरीक्षण के दौरान फसल नुकसान राशन वितरण ग्राम वासियों से वार्ता राशन वितरण की स्थिति, बाढ़ चौकियों की स्थिति, सीएससी का संचालन, पशुओं की सूची, कोटेदारों की सूची,  वितरण लिस्ट सहित संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि फसलों का आकलन कर लिया जाए कि कितना नुकसान हुआ है जिससे जो मदद हो सकेगी की जाएगी। राशन का वितरण समय-समय पर कर लिया जाए तथा सूची भी अपडेट रखी जाए। उन्होंने ये भी कहा कि चारा भूसा की आवश्यकता से अधिक स्टोरेज ना किया जाए। जिससे वितरण करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े। कहा कि ये जिम्मेदारी सुनिश्चित करना प्रधान, पशु चिकित्सा अधिकारी का है। 

निरीक्षण के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में राशन वितरण के लिए 3 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि राशन वितरण समेत सूची भी अंकन किया जाए और समय-समय पर अवगत भी कराया जाए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ इलाके में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों समेत संबंधित जगह से गर्भवती महिलाओं की सूची प्राप्त कर उनको सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्नेक वेनम प्रत्येक दशा में रखा जाए, जिससे कोई भी अप्रिय घटना ना होने पाए। इसके उपरांत उन्होंने महादेवा में लोधेश्वर महादेव जी की पूजा अर्चना करके आशीर्वाद प्राप्त किया।  निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी रामनगर, जिला पूर्ति अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी, समेत संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।