हापुड़ में मनाया गया बिजली महोत्सव, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को किया जागरूक

बिजली से होने वाले लाभ की दी गई जानकारी

 
हापुड़

  • रिपोर्टः आलम अंसारी

हापुड़। उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में पिलखुवा में विद्युत विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य महोत्सव मनाया गया। जिसके तहत पिलखुवा के मोनाड यूनिवर्सिटी सभागार में 'बिजली महोत्सव' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एक वीडियो के माध्यम से दिखाया गया कि सरकार ने आठ साल में बिजली के क्षेत्र में काफी उन्नति की है।

पिलखुवा के अधिशासी अभियंता भूपेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि बिजली विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सरकार की मंशा के अनुरूप उज्जवल भारत उन्नत भारत के सपने को साकार करने के लिए आजादी अमृत महोत्सव नारे के तहत बिजली से होने वाले लाभ के बारे जानकारी दी गई। साथ ही लोगों को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर जागरूक किया गया। पहले लोगों को आवश्यकता से कम बिजली मुहैया हो पाती थी मगर वर्तमान में बड़े शहरों को 24 घंटे और कस्बों में 18 घंटे सप्लाई दी जा रही है। यह सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है जो भारत आज तीसरे पायदान पर बिजली का उत्पादक बन गया है।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि पहले लोगों की बिजली से जुड़ी समस्या को सही होने में काफी समय लगता था मगर वर्तमान में 1912 हेल्पलाइन नंबर से उपभोक्ता की समस्या का समाधान बहुत आसानी से हो जाता है। साथ ही बताया कि पहले बिजली का कनेक्शन लेने के लिए लोगों को महीनों बिजली घर के चक्कर काटने पडते थे। मगर अब सब कुछ ऑनलाइन कर दिया गया है। अब शहरी उपभोक्ताओं को एक सप्ताह, कस्बों में 15 दिन और गांव को एक महीने में नया कनेक्शन जारी कर दिया जाता है।