यूपी शासन ने लोगों को सुविधा देने के उद्देश्य से नई टोकन प्रणाली की लागू

प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए नहीं करना होगा इंतजार

 
registrar

गाजियाबाद। दिल्ली से सट्टे गाजियाबाद जिले में प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्‍त करने वालों को रजिस्ट्री कराने के लिए रजिस्ट्रार ऑफिस में पूरा दिन बर्बाद नहीं होगा। आप किसी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराना चाहते हैं तो ऑनलाइन स्लॉट अपनी सुविधा के अनुसार बुक करा सकते हैं और निर्धारित समय पर पहुंचकर रजिस्ट्री करा सकते हैं। अब उन्हें एक तय रजिस्ट्रार के पास जाने की जरूरत भी नहीं है। वहीं, दूसरी ओर बार एसोएिसशन इसका विरोध कर रही है।

दरअसल... उत्तर प्रदेश शासन ने लोगों को सुविधा देने के उद्देश्य से नई टोकन प्रणाली लागू की गई है। इसका मकसद प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने के लिए आम जनता को सुविधा पहुंचाना और पंजीकरण व्यवस्था को सरल करना है, साथ ही प्रदेश सरकार को राजस्व में वृद्धि करना भी है। ये सुविधा शुरू हो गई है प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त करने वाले लोग ऑनलाइन स्लॉट लेकर रजिस्ट्री बुक करा सकते हैं।

एआईजी स्टांप प्रेम दत्त मिश्रा ने बताया कि पहले जो क्षेत्र जिसे सब रजिस्ट्रार के दायरे में आता था, वहीं रजिस्ट्री करानी होती थी। अब सरकार ने लोगों को एक तहसील के किसी भी सब रजिस्ट्रार ऑफिस में रजिस्ट्री कराने की सुविधा दे दी है, इस तरह लोगों को रजिस्ट्री के लिए इंतजार नहीं करना होगा।