आचार संहिता को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने की बैठक, दिए ये दिशा-निर्देश

निर्देशों का उल्लंघन करने वालों को खिलाफ होगी कार्रवाईः डीएम

 
MEETING
  • रिपोर्टः कपिल सिंह

बाराबंकी। जिला निर्वाचन अधिकारी आदर्श सिंह ने बैठक के दौरान कहा कि 8 जनवरी 2022 से जनपद में आचार संहिता लागू हो चुकी है, डीएम ने बताया कि बाराबंकी में चुनाव पांचवें चरण में होगा। इसके साथ ही उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का पूर्णतः पालन किए जाने का आदेश दिया। प्रेस वार्ता में डीएम ने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना एक फरवरी, नाम निर्देशन के लिए 8 फरवरी, नाम निर्देशनों की जांच 9 फरवरी, नाम वापसी की अंतिम तिथि 11 फरवरी, मतदान 27 फरवरी और मतगणना 10 मार्च को होगी।

आदर्श सिंह ने बताया कि निर्वाचन में प्रचार संबंधित व्यय करने के लिए उम्मीदवार द्वारा अलग से बैंक खाता खोला जाए। उम्मीदवार द्वारा खोले गए खाते से ही निर्वाचन व्यय किया जायेगा। डीएम ने कहा कि किसी भी राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशी को संवेदनशील बूथ के बारे में अवगत कराना हो तो तत्काल लिखित रूप से अवगत करा सकते है, जिससे उस बूथ पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। केवल नए नाम जुड़वाने के लिए 28 जनवरी तक आवेदन कर सकते है। 80 वर्ष के ऊपर के दिव्यांग मतदाताओं, कोविड से प्रभावित/संदिग्ध श्रेणी के मतदाताओं को डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) की सुविधा का विकल्प रहेगा। सभी मतदाताओं से मतदान करने का संदेश देती हुई एक मुहर भी जारी की गई।

MEETING

बैठक में डीएम ने ये भी बताया कि आयोग द्वारा दिशा निर्देशों के क्रम में 15 जनवरी 2022 तक प्रत्याशी द्वारा किसी भी सार्वजनिक भवन का इस्तेमाल प्रचार-प्रसार जैसे दीवार पेंटिग, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, झंडा आदि से नहीं किया जायेगा। डोर-टू-डोर प्रचार के अधीन उम्मीदवार समेत केवल 5 व्यक्ति ही मान्य है। अगर ऐसा नहीं पाया जाता है तो प्रत्याशी के खिलाफ विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन ई-नामांकन की व्यवस्था की गई है। नामांकन दाखिल करते समय केवल 2 व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश करेंगे। रोड शो के दौरान काफिले में अधिकतम 5 वाहन ही सम्मिलित किए जा सकेंगे है।

डीएम ने कहा कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के अन्तर्गत निर्वाचन पंपलेट, पोस्टर, आदि का मुद्रण एवं प्रकाशन लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत कराया जाए। बैठक के बाद निर्वाचन कार्यों की तैयारी के संबंध में प्रेस वार्ता भी आहूत की गई।