5IRE ब्लॉकचेन तकनीक से लैस होकर स्मार्ट पुलिसिंग में पहुंची मुजफ्फरनगर पुलिस

घर बैठे मिल सकेगी पुलिस की सभा व्यवस्था

 
best policing
  • रिपोर्टः यश चौधरी

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की पुलिस 5IRE ब्लॉकचेन तकनीक से लैस होकर स्मार्ट पुलिसिंग के क्षेत्र में प्रवेश कर गई है, जिसके तहत कंप्यूटर आधारित तकनीक के जरिए पुलिस द्वारा जिले की यातायात व्यवस्था समेत अन्य सभी व्यवस्थाओं में आमूलचूल बदलाव किया जाएगा। कम्प्यूटर आधारित तकनीक के इस्तेमाल के चलते लोगों को पुलिस संबंधित सभी गतिविधियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी घर बैठे मिल सकेंगी।

ये भी पढ़ेः बीजेपी की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पुलिस कार्यालय में आयोजित की गई प्रेस वार्ता में एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया है कि जनपद पुलिस ने ब्लॉकचेन तकनीकी पर आधारित एक उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग नेटवर्क 5IRE के साथ स्मार्ट पुलिसिंग तकनीकी सहयोग में प्रवेश किया है। एसएसपी ने बताया है कि हाल के वर्षों में आधुनिक कार्य स्थल उपकरणों को अपनाने की वजह से पुलिस में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। इसके साथ ही नई तकनीक और नए तरीकों एवं नए विचारों ने भी बड़े पैमाने पर दुनिया में तेजी के साथ बदलाव किए हैं। लेकिन कानून परिवर्तन संस्थाओं के लिए आज भी एक सुरक्षित समुदाय के निर्माण के लिए समर्पण ही उनका मूल सिद्धांत है।

ये भी पढ़ेः भाकियू नेता राकेश टिकैत ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

एसएसपी ने बताया है कि इन्हीं सिद्धांतों को ध्यानांतर्गत रखते हुए मुजफ्फरनगर पुलिस और 5IRE स्मार्ट पुलिसिंग सिस्टम ब्लॉकचेन तकनीक का लाभ उठाने के लिए आपस में मिलकर काम करेंगे। एसएसपी ने बताया है कि मुजफ्फरनगर पुलिस अपनी मौजूदा कार्य प्रणालियों के लिए 5IRE के तकनीकी समाधानों की क्षमता और अनुकूलता की जांच करने के लिए नियत समय में टेस्ट पायलट प्रोजेक्ट चलाएगी।