महोबाः डीएम ने किया जागरूक तो वैक्सीनेशन के लिए दौड़ पड़े ग्रामीण

वैक्सीनेशन में कमी को देखते हुए गांव पहुंचे थे डीएम, जागरूक करने पर ग्रामीणों ने लगवाई वैक्सीन
 
mahoba

  • रिपोर्टः इमरान खान

महोबा। जनपद के छिकहरा गांव में वैक्सीनेशन कम होने की सूचना को डीएम ने गंभीरता से लिया और ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए वो खुद काफिले के साथ गांव में पहुंच गए, जहां ग्रामीणों को वैक्सीनेशन कराने को लेकर जागरूक किया गया। जिसका परिणाम ये रहा कि ग्रामीणों ने जमकर वैक्सीनेशन कराया। इतना ही नहीं, जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए उनके निस्तारण के भी तुरंत आदेश कर दिए।

mahoba dm


महोबा जनपद में वैक्सीनेशन में गति देने के लिए जिला अधिकारी मनोज कुमार कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते। यही वजह है कि तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए जिलाधिकारी ने ग्रामीण स्तर पर वैक्सीनेशन कार्य को गति देने पर जोर दिया है! डीएम को जानकारी मिली कि सदर तहसील के छिकहरा गांव में ग्रामीण वैक्सीनेशन कराने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं! इसको लेकर आज जिला अधिकारी मनोज कुमार खुद अचानक गांव पहुंच गए! जहां उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया! इसके बाद ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर वैक्सीन लगवाई!

mahoba dm

गांव में किया भ्रमण, सुनी ग्रामीणों की समस्या
डीएम ने गांव में भ्रमण कर ग्रामीणों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को भी सुना! इसी दौरान जब ग्रामीणों ने शिकायत की कि गांव में लाभार्थियों को पेंशन नहीं मिल रही जिसमें वृद्ध, विकलांग और विधवा महिलाएं शामिल हैं। इसको लेकर जिलाधिकारी ने तत्काल संबंधित विभाग को निर्देशित किया कि गांव में कैंप के माध्यम से जल्द से जल्द सभी की पेंशन दिलवाई जाए! गांव में क्षतिग्रस्त पड़े पुराने कुएं और ऐतिहासिक स्थानों को मरम्मत कराए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं! डीएम के कार्यों में तेजी और अपनत्व से ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना की है!

mahoba dm

डीएम ने क्या कहा?
डीएम मनोज कुमार ने बताया कि शहर की तरह ग्रामीण क्षेत्र में भी वेक्सिनेशन शत प्रतिशत हो इसके लिए जोर दिया जा रहा है! उनकी माने तो महोबा जनपद में फर्स्ट डोज का वेक्सिनेशन अभी तक 70 फ़ीसदी हो चुका है! जबकि दूसरी डोज 40 फीसदी पूरी हो चुकी है! उनका कहना है कि महोबा जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों से लोग कार्य करने के लिए महानगरों में रह रहे हैं जिसके चलते वैक्सीनेशन की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है, लेकिन जल्दी दूसरी डोज का वैक्सीनेशन 50 फीसदी कर ली जाएगी और एक सप्ताह के बाद यह प्रतिशत तेजी के साथ बढ़ेगा!