दिल्ली से घर आने वाले परदेसियों को यात्रा में मलेगी सुविधा

त्योहारों पर परदेसियों को घर पहुंचाएगी स्पेशल ट्रेन

 
TRAIN

अमेठी। विजय दशमी से लेकर दीपावली पर्व तक दिल्ली से घर आने वाले परदेसियों को यात्रा में सुविधा मिलेगी। सभी ट्रेनों में आरक्षित सीट फुल होने के बाद विभाग ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन संचालित करने का निर्णय लिया है। स्पेशल ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को वाराणसी से दिल्ली तो बुधवार को दिल्ली से वाराणसी के लिए प्रस्थान करेगी। ट्रेन का ठहराव अमेठी स्टेशन पर होने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

दरअसल... लखनऊ-प्रतापगढ़-वाराणसी-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस,  मालदा टाउन, न्यू फरक्का और गरीब रथ ट्रेन से जिले के लोग दिल्ली की यात्रा करते हैं। विजय दशमी और दीपावली पर्व परदेसी परिवार के साथ मनाना चाहते हैं। ऐसे में पर्व पर सभी ट्रेनों में सीट फुल होने के बाद परदेसी निराश थे।

पर्व पर यात्रियों को असुविधा नहीं हो इसके लिए रेलवे ने 4 अक्टूबर से 8 नवंबर तक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन संचालित करने का निर्णय लिया है। विभाग की ओर से जारी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में शामिल वाराणसी-आनंद विहार टर्मिनल सुपर फास्ट ट्रेन लखनऊ-प्रतापगढ़-वाराणसी रेल ट्रैक पर संचालित होगी। ये ट्रेन सप्ताह में प्रत्येक मंगलवार को वाराणसी से शाम 7:30 बजे रवाना होकर रात 10 बजे अमेठी में ठहराव के साथ रायबरेली, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद होते हुए बुधवार सुबह 9:30 बजे आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) पहुंचेगी।

इसी तरह प्रत्येक बुधवार को ये ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) से शाम 6:15 बजे रवाना होकर मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली होते हुए गुरुवार सुबह 5:00 बजे अमेठी स्टेशन पर दो मिनट ठहराव के साथ प्रतापगढ़, भदोही होते हुए 8:05 बजे वाराणसी पहुंचेगी। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का ठहराव अमेठी स्टेशन पर होने से जिले वासियों को भी ट्रेन पर यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

रेलवे के मुख्य कॉमर्शियल अफसर दीन दयाल शुक्ल ने बताया कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन संचालित होगी। ट्रेन सप्ताह में एक दिन अप तो एक दिन डाउन में संचालित होने और अमेठी, रायबरेली और प्रतापगढ़ में ठहराव होने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी