कर्मचारी प्रशंसा दिवस: यहां जानें क्यों मनाते है कर्मचारी प्रशंसा दिवस और क्या है इसका इतिहास

मार्च के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है कर्मचारी प्रशंसा दिवस
 
Employee praise day

नई दिल्ली। कर्मचारी प्रशंसा दिवस एक ऐसा दिवस है, जो मार्च के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है। इसका अर्थ है कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों को धन्यवाद या मान्यता देना। यह विशेष दिन कर्मचारियों के सम्मान में मनाया जाता है।

इतिहास
3 मार्च 1995  को  डॉ. बॉब नेल्सन (रिकॉग्निशन प्रोफेशनल्स इंटरनेशनल के संस्थापक) ने पहली बार कर्मचारी प्रशंसा दिवस मनाया था।   राष्ट्रीय कर्मचारी प्रशंसा दिवस प्रबंधकों को याद दिलाता है कि मजबूत नियोक्ता-कर्मचारी संबंध किसी भी सफल व्यवसाय के मूल होते हैं। अपने कर्मचारियों के साथ एक अच्छा रिश्ता रखना प्रबंधक होने का एक महत्वपूर्ण पहलू है और उनके प्रयासों की सराहना करना कर्मचारियों को मूल्यवान महसूस कराना किसी भी कंपनी के लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

कैसे मनाए कर्मचारी प्रशंसा दिवस
अपने कर्मचारियों से जुड़ने के लिए राष्ट्रीय कर्मचारी प्रशंसा दिवस पर कुछ समय निकालें, प्रामाणिक प्रशंसा करें और उनके अनुभव सुनें। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने कर्मचारियों को दिन का कुछ हिस्सा दें या उनके साथ लंच या फिर डिनर का आयोजन करें।

Advt max relief tariq azim

अमेरिका और विदेशों में छुट्टी देकर मनाते है कर्मचारी प्रशंसा दिवस
अमेरिका और विदेशों में कर्मचारी को  छुट्टी देकर यह विशेष दिन मनाया जाता है।  बॉस दिवस की तरह, कर्मचारी प्रशंसा दिवस प्रबंधकों, कंपनी नेतृत्व और एचआर के लिए कर्मचारियों की सराहना करने के महत्व को याद करने का एक अवसर बन गया है। कंपनियाँ अक्सर कर्मचारियों को जल्दी छुट्टी देकर जश्न मनाती हैं या कर्मचारियों को उपहार, कार्यक्रम या विशेष सम्मान प्रदान करती हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप समाचार टुडे के Facebook पेज Youtube और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें। इसके साथ ही आप SamacharToday को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है।