मुजफ्फरनगरः ललित कला प्रदर्शनी में चित्रकारों ने उकेरी खूबसूरत कलाकृतियां

अखबार को बेस बनाकर पुराने मटेरियल के इस्तेमाल की दी जानकारी

 
painting

  • रिपोर्टः गोपी सैनी

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ के अंतर्गत मुजफ्फरनगर के महावीर चौक स्थित राजकीय शैक्षणिक संग्रहालय में 20 दिवसीय कार्यशाला चल रही है। जिसमें सुल्तानपुर के प्रख्यात चित्रकार अनुराग सक्सेना ने एक्रेलिक कलर के माध्यम से पेपर पर पेंटिंग सिखाई। इन्होंने पुराने अखबार को बेस बनाकर वेस्ट टू बेस्ट अर्थात पुराने मटेरियल को किस प्रकार उपयोग कर सकते है। इसके बारे में भी बताया। इसके साथ ही उन्होंने डिवाइन ट्री नामक विषय पर खूबसूरत कलाकृति उकेरी। इस अवसर पर हल्द्वानी से आए वरिष्ठ चित्रकार अमरजीत सिंह ने पेंसिल के माध्यम से विभिन्न प्रकार की कलाकृतियां बनाई।

राजकीय इंटर कॉलेज के कला अध्यापक एवं संग्रहालय प्रभारी अनिल कुमार ने दृश्य चित्रण बनाना सिखाया जिसे बच्चों ने बड़े मनोयोग से सीखा। सभी बच्चों ने विभिन्न प्रकार की झोपड़िया, पेड़ पौधे और नदियां आदि बनानी सिखाई। राज्यललित कला अकादमी के सदस्य और डीएवी इंटर कॉलेज के प्रवक्ता प्रवीण सैनी ने बताया के इस कार्यशाला में छात्रों में काफी उत्साह है। प्रवीण सैनी ने बताया कि ये कार्यशाला दिनांक 20 जून 2022 तक चलेगी और इस कार्यशाला में बनाई गई कृतियों की प्रदर्शनी 21 जून से 26 जून तक आयोजित की जाएगी।

कार्यशाला में देश के विभिन्न क्षेत्रों के चित्रकार इसमें प्रतिभाग करेंगे। उदयपुर से सुशील निंबार्क जोधपुर से सिंह भाटी, मुंबई से संगीता मिश्रा आदि चित्रकार अपने परिचित कृतियों के साथ शामिल होंगे। इस अवसर पर केके इंटर कॉलेज के प्रवक्ता अशोक कुमार, श्री राम ग्रुप ऑफ कॉलेज के छात्र राजन कुमार, दीपिका अरोरा, राजकीय इंटर कॉलेज के छात्र अक्षय और सागर कल्याण तो वही डीएवी इंटर कॉलेज से शिवांगी, इकरा सैफी, अंशिका सैनी आदि छात्रों ने अपने अपनी कला का प्रदर्शन किया।