NRI फेस्टीवल का पोस्टर किया गया दिल्ली में लॉन्च, जुलाई से शुरु होगा ये फेस्टिवल

जुलाई से 6 महीने तक चलेगा खेलों का महाकुंभ

 
पोस्टर लॉन्च

  • रिपोर्टः अभिषेक नयन

दिल्ली। केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने जुलाई से होने वाले खेलों के महाकुंभ NRI फेस्टिवल के पोस्टर और लोगो को लॉन्च किया। इस अवसर पर खुद केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाईक समेत कई अन्य सहयोगी मौजूद रहे। पोस्टर और लोगो के लॉन्चिंग के दौरान उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि ये फेस्टिवल 6 महीने तक चलेगा जिसकी सुरुआत जुलाई महीने से होगी और दिसंबर तक चलेगा। इस फेस्टिवल में भारत के तमाम राज्यों में अलग अलग खेलों का आयोजन करवाया जाएगा। फेस्टिवल के आयोजन का मकशद NRI लोगों को भारत की संस्कृति और सभ्यता से रूबरू कराना है। 

वीओ:- दरअसल पिछले 2 साल से देश कोरोना जैसी महामारी के संकट से जूझ रहा है। इस महामारी में भारत ने अपने लोगों को तो खोया ही है। इसके साथ ही आर्थिक संकट के कारण भारत को बहुत नुकसान झेलना पड़ा है। अगर टूरिज्म सेक्टर की बात करें तो सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। कोरोना के कारण टूरिज्म सेक्टर की पूरी तरह से कमर टूट गई है। इसलिए इस टूरिज्म सेक्टर को उभारने के लिए भारत सरकार की तरफ से भी लगातार काफी प्रयास किए जा रहे हैं ताकि किसी तरीके से टूरिज्म सेक्टर को पुरानी ट्रैक पर वापस लाया जाए। इस सेक्टर को मजबूती देने और भारतीय संस्कृति को NRI लोगों से रूबरू कराने के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से रिजॉयज हेल्थ फाउंडेशन और पावर स्पोर्ट्स ने मिलकर इस NRI फेस्टिवल का आयोजन कर रही है जिसका केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने पोस्टर लॉन्च किया है। 

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री ने कहा है कि NRI फेस्टिवल.... खेलों का महाकुंभ होगा और ये महाकुंभ देश में अपने आप में एक अनूठा आयोजन होगा। इसमें देश के ही नहीं विश्व भर से NRI भारत आकर भारतीय संस्कृति से रूबरू होंगे। भारत की पहचान को जानेंगे और भारत की कला एवं संस्कृति के बारे में उत्सुकता महसूस करेंगे। इसके साथ ही देश को एक कलाकृति और भारतीय संस्कृति के बारे में देश विदेश से आए NRI भारत के बारे में जानेंगे कि भारत की संस्कृति कला कल्चर अपने आप में ही एक अनूठा अविश्वसनीय कल्चर है। ये फेस्टिवल 6 महीनों तक चलेगा इसमें दूरदराज से कई बड़ी हस्तियां भी इस फेस्टिवल को देखने के लिए आएंगे। भारत का इस NRI फेस्टिवल की वजह से एनआरआई लोगों को भारत की सभ्यता संस्कृति व कला को समझने का मौका भी मिलेगा।

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को उम्मीद है कि 6 महीने चलने वाले इस फेस्टिवल में विदेशों से भारी संख्या में NRI भारत आयेंगे और इस देश के विभिन्न राज्यों में होने वाली स्पर्धा में पार्टिसिपेट करने के साथ मनमोहक दृश्य, भारत के कल्चर और संस्कृति का आनंद भी लेंगे। तमाम राज्यों में अनेक प्रकार के खेल खो खो कबड्डी और योग का आयोजन करवाया जाएगा।