मुजफ्फरनगरः हार्ट स्पेशलिस्ट ने व्यापारियों को दिए ‘दिल’ की बीमारी से बचाव के सुझाव

तंबाकू और सिगरेट को बताया हार्ट के लिए सबसे हानिकारक

 
MZN

  • रिपोर्टः गोपी सैनी

मुजफ्फरनगर। फेडरेशन ऑफ मुजफ्फरनगर कॉमर्स एंड इंडस्ट्री आईआईए, लघु उद्योग भारती एवं विभिन्न व्यापार संगठनों के तत्वावधान में हृदय रोगों से बचाव और समय से लक्षणों की पहचान करने के लिए एक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के वरिष्ठ हृदयरोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनुभव सिघल द्वारा व्यापारियों और अतिथियों को जरूरी जानकारी दी गई। इसके साथ ही स्वस्थ जीवन के लिए सुझाव दिए।

अनुभव सिंघल ने बताया कि हार्ट अटैक होने के 6 मुख्य कारण डायबिटीज, तंबाकू का सेवन, सिगरेट, अनियंत्रित बीपी, वंशानुगत और तनावयुक्त जीवनशैली हैं। विशेषकर डायबिटीज होने पर भी तबाकू या सिगरेट का सेवन हृदय के लिए बहुत हानिकारक होता है। जिस कारण बाईपास सर्जरी या स्टेट डालने तक की परिस्थितियां बन जाती हैं। अनुभव सिंघल ने जोर देकर कहा कि आच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक, मानसिक और आर्थिक सतुष्टि का सही सेल होना जरूरी है।  न कि जिम में सिक्सपैक, टॉड बॉडी बनाना। अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित आहार-विहार, अनुशासित, नियमित एवं सतुलित जीवन शैली  जैसे कि जल्दी सोना, जल्दी उठना, समय से एवं कम मात्र में भोजन, हल्का व्यायाम, योगासन आदि को अपनाकर बीमार होने से बचा जा सकता है।

डॉक्टर अनुभव सिंघल ने बताया कि अधिक मात्रा में दवाइयां माल्टीविटामिन, एटिआक्सीडेंट्स आदि से शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसलिए इनको आवश्यक होने पर ही इस्तेमाल करना चाहिए। इस सभा की अध्यक्षता फेडरेशन अध्यक्ष रजनीश कुमार द्वारा की गई। सभा में आईआईए अध्यक्ष विपुल भटनागर,  लघु उद्योग भारती अध्यक्ष राजेश जैन, रोलिंग मिल एसोसियेशन अध्यक्ष सतीश गोयल, इंडस्ट्रियल फोरम से केएल अग्रवाल समेत आदि मौजूद रहे ।