संगम तट ने दिया योग से निरोग रहने का संदेश, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने भी किया योग

8000 महिला, पुरुष और बच्चों ने एक साथ योगाभ्यास करके दुनिया को बताया उसका मर्म

 
योग

  • रिपोर्टः त्रिभुवन नाथ शर्मा

प्रयागराज। दुनिया को सनातन धर्म के वैभव, उसकी समृद्ध विरासत को आत्मसात करने वाले गंगा, यमुना के संगम तट ने योग को अपनाकर निरोग रहने का संदेश दिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार सुबह प्रयागराज में त्रिवेणी तट पर योगाभ्यास का वृहद आयोजन हुआ। आठ हजार महिला, पुरुष और बच्चों ने एक साथ योगाभ्यास करके दुनिया को उसका मर्म बताया। संगम तट पर योगाभ्यास का ये पहला इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। संगम क्षेत्र के अलावा नाव में बैठकर लोग योग करेंगे। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, सांसद, विधायक और अधिकारी योगाभ्यास में शामिल हुए।

विश्व योग दिवस पर होने वाले इस आयोजन के लिए संगम को भव्य और दिव्य तरीके से सजाया गया है। आने-जाने वाले मार्गों पर रंग-बिरंगे झंडे लगाए गए हैं। पूरे संगम और आसपास के घाटों, परेड मैदान की साफ-सफाई कराई गई है। योगाभ्यास को भव्य बनाने के लिए समस्त लोग एक ही ड्रेस में नजर आए। इसमें शामिल होने वाले लोगों ने सोमवार की सुबह भी योगाभ्यास किया था।

योगाभ्यास के लिए संगम क्षेत्र का समतलीकरण करके पानी का छिड़काव किया गया। पीने के पानी, मोबाइल शौचालय एवं साफ-सफाई की व्यवस्था कराई गई है। पार्किंग और आवागमन की व्यवस्था न बिगड़े उसके लिए सोमवार को यातायात पुलिस के जवानों ने रिहर्सल किया था। कार्यक्रम स्थल के पास दो पार्किंग और परेड में एक पार्किंग स्थल बनाया गया। मार्गों और कार्यक्रम स्थल पर योग के महत्व बताने वाले साइनेज लगाए गए। डीएम के निर्देश पर ही कार्यक्रम स्थल तथा संगम पर बैरिकेडिंग लगाई गई है। जल पुलिस की तैनाती भी की गई है। नावों पर योग के लिए उन्हें सुसज्जित कर सुव्यवस्थित स्थान पर लगाया गया है।

माघ मेला के बाद योगाभ्यास का बड़ा आयोजन हुआ। इसमें किसी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए, इसके लिए कार्यक्रम स्थल को 12 ब्लॉकों में विभाजित किया गया। विशाल मंच भी बनाया गया। इसके साथ सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया। आयोजन स्थल पर मंच के पास ही योग दिवस को लेकर सैंड आर्ट भी बनाया गया है। वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के रुपेश सिंह के नेतृत्व में आई टीम ने बेहतरीन सैंड आर्ट बनाया है।

डीएम संजय कुमार खत्री ने सोमवार रात आयोजन से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया था। इसके पहले डीएम और एसएसपी अजय कुमार ने आयोजन स्थल का निरीक्षण भी किया। सभी लोगों ने सुबह 5.30 से छह बजे के बीच कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर अपना स्थान ग्रहण किया। सीडीओ शिपू गिरी, सिटी मजिस्ट्रेट गौरव श्रीवास्तव, डीडीओ एके मौर्य, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी शारदा प्रसाद, आयुर्वेद चिकित्साधिकारी राजेश मौर्या, मुक्तेश मोहन शुक्ला, हेमंत सिंह, अशोक कुशवाहा,  अशोक प्रियदर्शी मौजूद रहे।