कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर लव अग्रवाल ने दी ये जानकारी

देश के 11 राज्यों में सामने आए ओमिक्रोन के 101 मामले

 
वीके पॉल

दिल्ली। कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मीडिया ब्रीफिंग के दौरान संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 11 राज्यों में 101 ओमिक्रोन मामले सामने आए हैं। बताया कि पिछले एक सप्ताह से केस पॉजिटिविटी 0.65% थी। जबकि पिछले 20 दिनों में नए दैनिक मामले 10 हजार से नीचे दर्ज किए गए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि देश में अभी 19 जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण बहुत ज्यादा है, वहां साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5-10% के बीच है. केरल में ऐसे 9 जिले, मिजोरम में 5 जिले, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश,पश्चिम बंगाल में ऐसे एक-एक जिले हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया के 91 देशों से ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा संस्करण की तुलना में तेजी से फैल रहा है. ऐसे में ये संभावना है कि जहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है वहां ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल जाएगा.

बता दें कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट देश के कई राज्यों में एंट्री कर चुका है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में इस वक्त गैर-जरूरी यात्रा, सामूहिक समारोहों से बचने की जरूरत है.