पलक झपकते ही 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में जमा हुए 21 हजार करोड़ रुपये

पीएम मोदी ने लाभार्थियों के खातों में जमा कराई किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त

 
pm modi

कुरुक्षेत्र। गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल की राजधानी शिमला से जैसे ही कंप्यूटर के माउस को क्लिक किया तो देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 21 हजार करोड़ रुपये जमा हो गए। ये राशि केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के खातों में 11वीं किस्त के रुप में जमा कराई गई है। अहम पहलू ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के विभिन्न लाभार्थियों से बातचीत भी की और सभी लाभार्थियों ने अपने अनुभवों को भी साझा करने का काम किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हिमाचल की राजधानी शिमला से ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से देशवासियों को अपना संबोधन दे रहे थे। केंद्र सरकार के आदेशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में कुरुक्षेत्र में हरियाणा कला परिषद के सभागार में जिला स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन जिला परिषद एवं जिला प्रशासन के तत्वाधान में किया गया। इस जिला स्तरीय सम्मेलन का शुभारंभ सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, पूर्व विधायक एवं प्रदेश महामंत्री पवन सैनी, उपायुक्त मुकुल कुमार, जिला परिषद के सीईओ सतबीर कुंडू ने विधिवत रूप से किया। इस दौरान सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम मातृ वंदन योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, जल जीवन मिशन योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना, वन नेशन-वन राशन कार्ड, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, पीएम मुद्रा योजना को लेकर तैयार की गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म को दिखाया।

गरीब कल्याण सम्मेलन में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी रामकिशन, बलबीर, किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी धर्मवीर मिर्जापुर, स्ट्रीट वेंडर योजना के लाभार्थी अश्विनी कुमार, पीएम आवास योजना की लाभार्थी ममतेश और कुलवंत सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल का योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता मुहैया करवाने पर आभार व्यक्त किया. और कहा कि सरकार की योजना से उनके परिजनों को नया जीवन मिला है। अब वे अपने पैरों पर खड़े होकर अपने परिवार का बखूबी पालन पोषण कर रहे है।

गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित करते हुए सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि देशवासियों को आज के दिन एक संकल्प लेने की जरूरत है। सभी को संकल्प लेकर आजादी के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में उन महान वीरों और सेनानियों को याद करना होगा, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने का काम किया। सभी को यह संकल्प भी लेना होगा कि आजादी के 100वें वर्ष में भारत एक महाशक्ति के रूप में उभरे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार हो। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है।

सांसद ने कहा कि पिछली सरकारों में 8 या 9 करोड़ लोगों के ही बैंकों में खाते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से जन-धन योजना के तहत 44 करोड़ जीरो बैलेंस के खाते खोलने का एक इतिहास रचा और इन खातों में गरीब लोगों ने छोटी-छोटी बचत करके 43 हजार करोड़ रुपये की राशि जमा करवाने का प्रयास किया। इस सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन, आयुष्मान भारत, वन नेशन-वन राशन कार्ड, हर घर नल से जल, पीएम जन औषधालय, परिवार पहचान पत्र जैसी योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थियों को दिया है।

विधायक सुभाष सुधा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री है. जो देश के लाभार्थियों से सीधा संवाद करके योजनाओं का फायदा मिलने की फीडबैक ले रहे है। सरकार की सोच है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को एक-एक पैसे का सीधा फायदा पहुंचे और प्रत्येक व्यक्ति सहजता से अपना जीवन बसर कर सके। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लोगों को मकान बनाने के लिए 1 लाख 38 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही है और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुरुक्षेत्र जिले में 50 हजार से ज्यादा किसानों के खातों में दसवीं किश्त तक 143 करोड़ 43 लाख रुपए की राशि जमा हो चुकी है।

वहीं, बीजेपी के प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व विधायक पवन सैनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उपायुक्त मुकुल कुमार ने मेहमानों का स्वागत करते हुए गरीब कल्याण सम्मेलन के साथ-साथ केंद्र सरकार तमाम योजनाओं पर प्रकाश डाला। जिला परिषद के सीईओ सतबीर सिंह कुंडू ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया।