दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक से दहशत, देश में अब तक हुए 4 मामले

दिल्ली में मिले मरीज की नहीं कोई ट्रैवल हिस्ट्री

 
मंकीपॉक्स

दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के बाद अब मंकीपॉक्स का खतरा शुरू हो गया है। केरल के बाद अब राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का नया केस मिला है। केरल में अब तक 3 नए केस आ चुके हैं। स्वास्थ्य महकमा जांच में जुट गया है। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में जो मरीज मंकीपॉक्स से संक्रमित हुआ है। उसकी कोई विदेशी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

पश्चिमी दिल्‍ली में रहने वाले 32 वर्षीय व्‍यक्ति मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाया गया है। दिल्‍ली में मंकीपॉक्स के मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। मरीज को मंकीपॉक्स के नोडल अस्पताल LNJP हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। मरीज में बुखार और त्वचा पर घाव जैसे लक्षण दिखने पर भर्ती कराया गया था। दिल्ली में मंकीपॉक्स का ये पहला मरीज है।

बता दें कि दिल्ली वाले केस को मिलाकर भारत में मंकीपॉक्स के अब कुल चार मामले हो गए हैं। बाकी तीनों केस केरल से हैं. और तीनों विदेश से यात्रा करके लौटे थे। तीसरा केस यूएई से 6 जुलाई को मलप्पुरम लौटे 35 साल के युवक का है। उसे 13 जुलाई से बुखार है। युवक का इलाज तिरुवनंतपुरम के मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। भारत में मंकीपॉक्स का पहला मरीज कोल्लम में 12 जुलाई को मिला था। संक्रमित शख्स यूएई से आया था। दूसरा केस अगले ही दिन कन्नूर में सामने आया था। जो दुबई से आए शख्स इस बीमारी से पीड़ित मिला था।