दिल्ली में भी आज रात से लगेगा नाइट कर्फ्यू

रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगी पाबंदी  

 
नाइट कर्फ्यू

दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों और अमिक्रोन के बीच दिल्ली सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने जा रही है। आज यानी सोमवार से रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच राजधानी दिल्ली में बंदी रहेगी। दिल्ली सरकार ने ये फैसला यलो अलर्ट में जाने से पहले ही एहतियातन उठा लिया है। बताया जा रहा हैं कि अगर लगातार दूसरे दिन भी कोरोना की संक्रमण दर 0.50 फीसदी रहती है तो दिल्ली में मेट्रो 50 फीसदी की क्षमता पर चलने के साथ-साथ बाजारों में ऑड-ईवन फार्मूला लागू होगा. और दूसरी कई पाबंदियां भी लागू हो जाएंगी।

दरअसल कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान को मंजूरी दे रखी है। ग्रैप के तहत अलग-अलग तरह की पाबंदियां कोरोना की संक्रमण दर, सक्रिय मरीजों और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या के आधार पर तय की गई हैं। तय संख्या में मामले बढ़ने पर सिस्टम खुद ब खुद एक्टिव हो जाएगा। इसका पहला चरण संक्रमण दर लगातार दो दिन 0.50 फीसदी आने पर लागू हो जाता हैं।

बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण दर पहली बार 0.50 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई। इसे देखते हुए डीडीएमए ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत दिल्ली सरकार ने एहतियातन सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।