पीएम ने 202 टेक होम राशन प्‍लांट का किया शिलान्‍यास, महिला समूहों को दी बड़ी सौगात

60 लाख स्वयं सहायता समूहों को पीएम ने दी सौगात

 
फाइल फोटो
  • रिपोर्टः त्रिभुवन नाथ

पीएम मोदी प्रयागराज में महिला सशक्तिकरण के कार्यकम में शामिल होने पहुंचे। इस मौके उन्‍होंने बटन दबाकर 202 टेक होम राशन प्‍लांट का शिलान्‍यास किया। इसके साथ ही उन्‍होंने 60 लाख स्‍वयं सहायता समूहों के खातों में 1000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इससे 16 लाख महिलाओं को मदद मिलेगी। इसके पहले उन्‍होंने बैंकिंग सखियों, स्‍वयं सहायता समूह की महिलाओं और कन्‍या सुमंगला योजना की लाभार्थियों से बात की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि बेटियों के लिए शादी की उम्र को 21 साल करने का प्रयास किया जा रहा है। देश ये फैसला बेटियों के लिए कर रहा है लेकिन किसको इससे तकलीफ हो रही है ये सब देख रहे हैं।

ये भी पढ़ेः राष्ट्रपति और पीएम ने बीआर अंबेडकर को अर्पित की पुष्पांजलि

पीएम मोदी ने कहा कि वे महिला स्वयं सहायता समूह की बहनों को आत्मनिर्भर भारत की चैंपियन मानते हैं। स्वयं सहायता समूह असल में राष्ट्र सहायता समूह है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 2014 से पहले के 5 साल में जितनी मदद दी गई, बीते 7 साल में उसमें लगभग 13 गुना बढ़ोतरी की गई है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि बेटियां कोख में ही ना मारी जाएं, वो जन्म लें, इसके लिए हमने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के माध्यम से समाज की चेतना को जगाने का प्रयास किया। जिसका परिणाम ये है कि देश के अनेक राज्यों में बेटियों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ेः दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी ने पुतिन से की मुलाकात

वही पीएम मोदी ने कहा कि उनन्होने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, अस्पतालों में डिलिवरी और गर्भावस्था के दौरान पोषण पर विशेष ध्यान दिया। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत गर्भावस्था के दौरान 5 हज़ार रुपये महिलाओं के बैंक खाते में जमा किए जाते हैं ताकि वो उचित खान-पान का ध्यान रख सकें।